×

IPL से भी ग्रैंड टूर्नामेंट करेगा सऊदी अरब, आईसीसी ने की पुष्टि

Saudi Arabia cricket tournament: देशों के वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासकों, कोचों और खिलाड़ियों ने बताया है कि वे एक साल से अधिक समय से चली आ रही अनौपचारिक चर्चाओं से अवगत हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 14 April 2023 2:05 PM GMT
IPL से भी ग्रैंड टूर्नामेंट करेगा सऊदी अरब, आईसीसी ने की पुष्टि
X
आईपीएल (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Saudi Arabia cricket tournament: सऊदी अरब दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट प्रतियोगिता अपने यहाँ स्थापित करना चाहता है। उसकी नज़र आईपीएल जैसे फॉर्मेट पर है और वह इस बारे में आईपीएल फ्रेनचाइज़ मालिकों और भारत के क्रिकेट बोर्ड को लुभा रहा है।

सन्डे मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब सरकार के प्रतिनिधियों ने अपने यहाँ आईपीएल जैसे रईस टूर्नामेंट की स्थापना की योजना के बारे में इस लीग के मालिकों के साथ बातचीत की है। रिपोर्ट के मुताबिक कई देशों के वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासकों, कोचों और खिलाड़ियों ने बताया है कि वे एक साल से अधिक समय से चली आ रही अनौपचारिक चर्चाओं से अवगत हैं। बताया जाता है कि भारतीय खिलाड़ियों को प्रस्तावित टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति दी गयी है। ऐसा पहली बार होगा क्योंकि अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों के तहत भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी-20 प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

आईसीसी ने की पुष्टि

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने क्रिकेट के प्रति सऊदी अरब की रुचि की पुष्टि की है। उन्होंने कहा ये क्रिकेट में एक नया डेवलपमेंट होगा। उनका कहना है कि आम तौर पर खेल में उनकी प्रोग्रेस को देखते हुए सऊदी अरब क्रिकेट पर काफी अच्छा काम करेगा। वे खेल में निवेश करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, और उनकी क्षेत्रीय उपस्थिति को देखते हुए, क्रिकेट आगे और बढ़ेगा।

सऊदी अरब की रणनीति

सऊदी अरब ने 2030 तक भारत के लिए नंबर 1 पर्यटन स्थल होने का रणनीतिक लक्ष्य निर्धारित किया है। सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का एक सहयोगी सदस्य है और स्थानीय पुरुषों और महिलाओं के क्रिकेट कार्यक्रमों को बढ़ावा देता है। क्रिकेट के लिए इसके बुनियादी ढांचे में वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में उपलब्ध स्टेडियमों की कमी है, लेकिन बड़े पैमाने पर खेल स्थल इसके निर्माण कार्यक्रम का एक केंद्रीय हिस्सा हैं। सऊदी अरब क्रिकेट फेडरेशन के अध्यक्ष प्रिंस सऊद बिन मिशाल अल-सऊद ने पिछले महीने अरब न्यूज़ को बताया था कि - हमारा उद्देश्य किंगडम में रहने वाले स्थानीय लोगों और प्रवासियों के लिए एक स्थायी उद्योग बनाना और सऊदी अरब को एक वैश्विक क्रिकेट गंतव्य बनाना है।

कई खेलों में किया है निवेश

सऊदी अरब ने कई अन्य खेलों में निवेश किया हुआ है जिसमें फॉर्मूला 1 ग्रांड प्रिक्स, इंग्लिश प्रीमियर लीग में न्यूकैसल यूनाइटेड की 2021 की खरीद, अल नासर क्लब के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हस्ताक्षर, और एलआईवी गोल्फ सर्किट शामिल हैं। सऊदी तेल कंपनी ‘अरामको’ द्वारा आईसीसी और बीसीसीआई के साथ प्रायोजन सौदों के बाद, सऊदी पर्यटन आयोग ने फरवरी में आईपीएल के साथ एक बड़ी साझेदारी की घोषणा की थी। सऊदी सरकार और वहां के व्यापार के प्रतिनिधि भारतीय क्रिकेट में एक स्पष्ट उपस्थिति रहे हैं। उनको उम्मीद है कि वे आईपीएल मालिकों और बीसीसीआई को ट्वेंटी-20 लीग के लिए लुभाया जा सकता और ऐसा टूर्नामेंट आईपीएल से भी ज्यादा अमीर साबित होगा। सऊदी अरब में बड़े क्रिकेट को कैसे लाया जाए, इस पर उनके विचारों के लिए भारतीय क्रिकेट की प्रमुख हस्तियों से संपर्क किया गया है। अन्य संभावनाओं में वार्षिक एशिया कप का मंचन, या उद्घाटन मैच, या स्वयं आईपीएल का एक दौर शामिल होगा। सो, अब तैयार रहिये सऊदी अरब में टी-20 के एक जबरदस्त प्रोफेशनल लीग के लिए जो शायद नीलामी और इनामी रकम में सब रिकार्ड तोड़ देगी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story