×

Saurabh Kumar: जानें कौन हैं सौरभ कुमार, जिन्हें पहली बार मिली टीम इंडिया में जगह, चीफ सेलेक्टर ने कही बड़ी बात

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उत्तर प्रदेश के ऑलराउडंर और बाएं हाथ के स्पिनर गेंदबाज सौरभ कुमार को टीम इंडिया की टेस्ट टीम में शामिल किया है।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 20 Feb 2022 10:49 AM GMT
Saurabh Kumar
X

सौरभ कुमार की तस्वीर 

Saurabh Kumar: टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ साथ तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज भारत में खेलनी है। भारत और श्रीलंका के बीच यह सीरीज फरवरी और मार्च में खेली जाएगी। शनिवार को भारतीय टीम के चीफ सेलेक्टर्स चेतन शर्मा ने टीम इंडिया का एलान किया। सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया की टेस्ट टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को टीम में जगह दी, जिसने सभी लोगों को चौंकाया है।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उत्तर प्रदेश के ऑलराउडंर और बाएं हाथ के स्पिनर गेंदबाज सौरभ कुमार को टीम इंडिया की टेस्ट टीम में शामिल किया है। सौरभ कुमार के टीम इंडिया में शामिल किए जानें के सवाल पर चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने कहा बीसीसीआई लंबे समय से सौरभ कुमार पर अपनी नजर बनाए हुए था। जिसके बाद अब उन्हें टीम इंडिया में जगह दी गई है। 28 वर्षीय सौरभ कुमार पहली बार टीम इंडिया में शामिल हुए हैं।

यूपी के बागपत जिले के रहने वाले सौरभ कुमार उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में का एक सीजन सौरभ कुमार ने खेला है। सौरभ कुमार ने आईपीएल पुणे सुपर जॉइंट्स की टीम से खेला है। पुणे सुपर जॉइंट्स ने सौरभ को 10 लाख रुपए देकर खरीदा था। लेकिन सौरभ कुमार को एक भी मैच आईपीएल सीजन में नहीं खेला। वहीं साल 2022 में मेगा ऑक्शन ने सौरभ का बेस प्राइज 20 लाख रुपए था,लेकिन किसी भी टीम ने उनपर दांव नहीं लगाया।

सौरभ कुमार की तस्वीर

सौरभ कुमार का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड

सौरभ कुमार ने 46 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। 46 फर्स्ट क्लास मैचों में 29.11 की औसत से 1572 रन बनाए हैं। इस दौरान सौरभ कुमार ने दो शतक और दो अर्धशतक भी बनाए हैं। गेंदबाजी में सौरभ कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया है। 46 फर्स्ट क्लास मैचों में सौरभ ने 196 विकेट चटकाए हैं। वहीं उनका फर्स्ट क्लास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक पारी में 32 रन देकर 7 विकेट रहा है। सौरभ ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 16 बार पांच विकेट लिए वहीं 6 बार 10 विकेट ले चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका दौर पर सौरभ ने किया शानदार प्रदर्शन

नवबंर दिसंबर 2021 में भारतीय ए टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी। उस दौर पर सौरभ कुमार को टीम इंडिया ए टीम में जगह मिली था। सौरभ कुमार ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर दो टेस्ट मैच खेले थे। जिसमें सौरभ ने 23 रन देकर 4 विकेट लिए थे। बता दें कि भारतीय ए टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेल गए तीन टेस्ट ड्रा रहे थे। वहीं इसके बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए सौरभ कुमार को स्टैंडहाई खिलाड़ी के तौर पर टीम इंडिया में सेलेक्ट किया गया था।

भारतीय टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पंचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story