×

फ्रेंच ओपन में दिखेगा दिग्गजों का जलवा, नडाल और फेडरर पर होगी सबकी नजर

Grand Slam French Open : दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन की शुरुआत आज से होगी।टूर्नामेंट में सबकी नजर राफेल नडाल पर होगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shraddha
Published on: 30 May 2021 7:28 AM GMT
ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट की आज शुरुआत
X

 ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट (कांसेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) 

Grand Slam French Open : कोरोना महामारी के बीच साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन (Grand Slam French Open) की शुरुआत आज से होगी। इस टूर्नामेंट के दौरान एक बार फिर हर किसी की नजर लाल बजरी के बादशाह माने जाने वाले राफेल नडाल (Rafael Nadal) पर होगी। नडाल अपनी 21वीं ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीतने के लिए फ्रेंच ओपन में उतरेंगे। नडाल के अलावा दुनिया के एक और दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर भी 20 ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीत चुके हैं।

उधर महिलाओं के मुकाबले में सेरेना विलियम्स (Serena Williams) के पास भी एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा। सेरेना अभी तक 23 ग्रैंडस्लैम जीत चुकी हैं और इस बार उनके पास सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाली मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी का मौका होगा।

तीन दिग्गजों में एक ही पहुंचेगा फाइनल में

लॉन टेनिस के थ्री बिग माने जाने वाले राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर को फ्रेंच ओपन के ड्रा में एक ही हाफ में जगह मिली है। इसका मतलब साफ है कि इन तीन दिग्गज खिलाड़ियों में से कोई एक खिलाड़ी ही फाइनल का सफर तय करेगा। इन तीनों दिग्गज खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। नडाल और फेडरर 20-20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं, वहीं जोकोविच ने 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं।

पिछले साल नडाल ने फाइनल मुकाबले में जोकोविच को हराकर 13वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। माना जा रहा है कि इस बार क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला आंद्रे रूबेलेव से हो सकता है। वहीं दूसरी और अंतिम आठ में फेडरर और जोकोविच का मुकाबला दिख सकता है।

नडाल की निगाहें 21वें ग्रैंडस्लैम पर

इस बार के फ्रेंच ओपन में हर किसी की नजर इस बात पर लगी हुई है कि 13 बार रिकॉर्ड चैंपियन बनने वाले राफेल नडाल एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम करने में कामयाब होंगे या उनकी राह में सर्बिया के नोवाक जोकोविच बड़ी चुनौती बनेंगे। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच भी पूरी तैयारी के साथ फ्रेंच ओपन में उतर रहे हैं। इस बार यदि नडाल अपना 14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने में कामयाब रहे तो यह उनका 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब होगा और सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में वे फेडरर से आगे निकल जाएंगे।

नडाल का कहना है कि मेरे लिए यह सामान्य बात है कि तीन दिग्गज खिलाड़ियों को एक ही हाफ में रखा गया है। मैं इस बात को लेकर तनिक भी चिंतित नहीं हूं। उन्होंने कहा कि मैंने जोकोविच का मुकाबला करने के लिए काफी तैयारी की है।

सेरेना के पास भी रिकॉर्ड बनाने का मौका

महिला वर्ग में युवा खिलाड़ी इगा स्वितेव पर सबकी नजर होगी। 19 साल की इगा ने पिछले साल फ्रेंच ओपन खिताब जीतकर हर किसी को चौंका दिया था। अमेरिका की सेरेना विलियम्स 39 साल की उम्र में अपना 23 वां ग्रैंडस्लैम जीतने के लिए फ्रेंच ओपन में उतरेंगी।

अगर वे इस बार युवा खिलाड़ियों को मात पर देकर जीतने में कामयाब रहीं तो वे वह 24 ग्रैंडस्लैम जीतने के मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी। सेरेना ने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2017 में जीता था जब वे ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने में कामयाब हुई थीं। इसके बाद वे एक भी ग्रैंडस्लैम नहीं जीत सकी हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story