×

भारत को सदियों का दर्द देने वाले खिलाड़ी को नहीं मिला कोई पुरस्कार, यहाँ देखें ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अवॉर्ड की पूरी लिस्ट

Australian Cricket Awards 2024: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की ओर से इस खिलाड़ी को एक भी खिताब नहीं दिया गया है, जी हां हाल ही में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अवॉर्ड की घोषणा हुई है

Sachin Hari Legha
Published on: 31 Jan 2024 1:19 PM GMT
Australian Cricket Awards 2024
X

Australian Cricket Awards 2024 (photo. Social Media)

Australian Cricket Awards 2024: पिछले साल 2023 के अक्टूबर और नवंबर महीने में आयोजित हुए क्रिकेट के महाकुंभ यानी एकदिवसीय वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से ट्रेविस हेड ने शानदार पारी खेल कर निर्णायक मुकाबले में भारत को पराजित किया था और तमाम भारतीय फैंस को सदियों का दर्द दे दिया। लेकिन, इसके बावजूद भी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की ओर से उन्हें एक भी खिताब नहीं दिया गया है। जी हां हाल ही में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अवॉर्ड (Australian Cricket Awards 2024) की घोषणा हुई है। जिनमें कहीं पर भी इस खिलाड़ी का नाम नहीं दिख रहा है।

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अवॉर्ड 2024 की पूरी जानकारी!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज क्रिकेटर मिचेल मार्श (पुरुष टीम) और एशले गार्डनर (महिला टीम) 2024 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कारों में बड़े विजेता बनकर उभरे हैं। मार्श 2011 में शेन वॉटसन के बाद प्रतिष्ठित एलन बॉर्डर मेडल जीतने वाले पहले ऑलराउंडर बने, जबकि गार्डनर ने प्रतिष्ठित बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार जीता, जो उनका कुल मिलाकर दूसरा पुरस्कार था। इस दौरान मार्श को कुल 223 वोट मिले, जो पैट कमिंस से 79 वोट आगे थे, जिनका साल काफी अविश्वसनीय रहा था। गार्डनर को 147 वोट मिले और वह एलिसे पेरी (134 वोट) और एनाबेल सदरलैंड (106 वोट) से आगे रहे।

यहाँ मार्श ने हर तरह से एक सफल वर्ष का अंत किया है, पहले दो टेस्ट में चूकने के बाद तीसरे एशेज टेस्ट में 118 रन की पारी खेली और फिर वनडे विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 177* रन की पारी खेली। गार्डनर, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 165 रन देकर 12 विकेट लिए, जो महिला टेस्ट के इतिहास में दूसरा सबसे अच्छा आंकड़ा है, उन्होंने पात्र समय-सीमा के दौरान अपने किसी भी सहकर्मी की तुलना में अधिक विकेट लिए (30 मैचों में 19.39 की औसत से 56 विकेट)।

बताया यह भी जा रहा है कि नाथन लियोन, जिन्होंने हाल ही में अपना 500वां टेस्ट विकेट लिया और पिछले साल ऑस्ट्रेलिया को इंदौर टेस्ट जिताने में अहम भूमिका निभाई, उन्होंने शेन वार्न मेन्स टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। एलिसे पेरी, जिनकी बल्लेबाजी में हाल ही में कायाकल्प देखा गया है, उन्होंने महिला टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर और महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। सफेद गेंद के प्रारूप में सलामी बल्लेबाज और वन-डाउन खिलाड़ी के रूप में उभरे मार्श ने पुरुष वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता। जेसन बेहरेनडोर्फ ने पुरुष टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अवॉर्ड 2024 की शेष सूची

• वर्ष की महिला घरेलू खिलाड़ी: एलिसे विलानी और सोफी डे

• वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष घरेलू खिलाड़ी: कैमरून बैनक्रॉफ्ट

• ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर: फर्गस ओ'नील

• बेट्टी विल्सन वर्ष की सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर: एम्मा डी ब्रौघे

• बीबीएल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: मैट शॉर्ट (एडिलेड स्ट्राइकर्स)

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story