×

शाकिब अल हसन ने जो कारनामा किया वो आज तक कोई दूसरा ऑलराउंडर नहीं कर पाया...

Shakib Al Hasan ODI Record: दुनिया के सबसे शानदार ऑलराउंडर की बात होती है तो शाकिब अल हसन का नाम सबसे पहले लिया जाता है। शाकिब अल हसन हर मैच में बल्ले और गेंद से बड़ा कमाल करते हैं। अब एक बार फिर शाकिब ने वनडे क्रिकेट में बड़ा कमाल कर दिखाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 March 2023 5:10 AM GMT (Updated on: 7 March 2023 5:11 AM GMT)
Shakib Al Hasan ODI Record
X

Shakib Al Hasan ODI Record

Shakib Al Hasan ODI Record: दुनिया के सबसे शानदार ऑलराउंडर की बात होती है तो शाकिब अल हसन का नाम सबसे पहले लिया जाता है। शाकिब अल हसन हर मैच में बल्ले और गेंद से बड़ा कमाल करते हैं। अब एक बार फिर शाकिब ने वनडे क्रिकेट में बड़ा कमाल कर दिखाया। उन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में नया अध्याय लिखा हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में शाकिब ने बल्ले और गेंद से बड़ा कमाल करते हुए बांग्लादेश को शानदार जीत दिलाई। शाकिब ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में 75 रनों की पारी के साथ चार विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

300 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले गेंदबाज:

शाकिब अल हसन पिछले एक दशक से बांग्लादेश के सबसे प्रमुख खिलाड़ी बने हुए हैं। क्रिकेट के तीन फॉर्मेट में उनका योगदान काबिले तारीफ़ रहा हैं। सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में शाकिब ने अपने करियर में 300 वनडे विकेट पूरे कर लिए। इसके साथ ही वो वनडे क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में रेहान अहमद का विकेट लेकर यह इतिहास रचा। बता दें शाकिब ने साल 2006 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ऐल्टन चिगुम्बुरा को आउट कर अपना पहला वनडे विकेट लिया था।

शाकिब ने की जयसूर्या और अफरीदी की बराबरी:

इस मैच में शाकिब अल हसन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। शाकिब अब वनडे क्रिकेट में दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए, जिनके नाम वनडे में 6000 रन और 300 से ज्यादा विकेट दर्ज हैं। शाकिब अल हसन से पहले सनथ जयसूर्या और शाहिद अफरीदी ने वनडे में यह कारनामा किया था। शाकिब वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाजों में छठे स्थान पर आ गए हैं। वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं, जिन्होंने कुल 534 विकेट लिए थे।

गेल और अफरीदी का ये रिकॉर्ड तोड़ा:

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में शाकिब अल हसन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। इसमें उन्होंने दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ क्रिस गेल और शहीद अफरीदी को भी पीछे छोड़ नया अध्याय लिखा। वनडे में शाकिब अब सबसे अधिक बार एक मैच में 50 से ज्यादा रन बनाने के साथ चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए हैं। शाकिब ने 50 प्लस रन और चार विकेट का कारनामा अब तक चार बार किया हैं। गेल और अफरीदी के नाम यह यह कारनाम तीन बार दर्ज हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story