×

शेन वॉर्न ने स्मिथ से की कोहली की तुलना, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को बताया बेहतर

tiwarishalini
Published on: 22 Dec 2017 10:30 AM GMT
शेन वॉर्न ने स्मिथ से की कोहली की तुलना, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को बताया बेहतर
X

मेलबर्न। पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। दरअसल, वॉर्न ने 11 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की एक सूची जारी की है। ये वो बल्लेबाज हैं, जिनके साथ या खिलाफ वॉर्न खेले हों या उन्हें कभी खेलते देखा हो। इस लिस्ट में वॉर्न ने कोहली को स्मिथ से नीचे रखा है और कहा है कि टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ कोहली से बेहतर हैं।

इस सूची में शेन वॉर्न ने स्मिथ को 10वां और कोहली को 11वें स्थान पर रखा है। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने वॉर्न के हवाले से लिखा है, "मेरे लिए स्टीवन स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। विराट कोहली खेल के तीनों प्रारुपों में शानदार हैं, लेकिन पांच दिनों की क्रिकेट में स्मिथ उनसे आगे हैं।"

वॉर्न ने स्मिथ और कोहली के बीच यह अंतर 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे के बूते किया है। उन्होंने कहा, "मेरे लिए महान बल्लेबाज वो है जो तीन देशों में शतक बनाए- इंग्लैंड में जहां गेंद सीम और स्विंग करती हो, आस्ट्रेलिया में जहां तेज और उछाल भरी पिच हैं और जाहिर सी बात है भारत में जहां स्पिन की मददगार विकेट हों।"

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस फिरकी गेंदबाज के मुताबिक, "कोहली के सीवी में जो एक धब्बा है वो इंग्लैंड का दौरा है। अगले साल जब टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी तो भारतीय बल्लेबाज पर दबाव होगा, हालांकि घरेलू जमीं पर दोहरे शतक के जादू से मिले आत्मविश्वास के साथ वह इंग्लैंड जाएंगे।"

वॉर्न ने अपनी सूची में वेस्टइंडीज के दो दिग्गजों विवियन रिचर्ड्स और ब्रायन लारा को पहले और दूसरे स्थान पर रखा है जबकि भारत के सचिन तेंदुलकर को तीसरे पर रखा है। इस सूची में अगले तीन बल्लेबाज आस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर हैं।

उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस, अब्राहम डिविलियर्स को सातवें और नौवें स्थान पर रखा है। इस सूची में इंग्लैडं से सिर्फ ग्राहम गूच को जगह मिली है जिन्हें वॉर्न ने आठवां स्थान दिया है। स्मिथ और कोहली 10वें और 11वें नंबर हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story