×

पहले अपना विकेट कुर्बान किया, फिर ब्रेसवेल के तूफ़ान को शांत किया, कुछ इस तरह शार्दुल ठाकुर ने लिखी जीत की कहानी

IND vs NZ Shardul Thakur: टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल और न्यूज़ीलैंड के लिए माइकल ब्रेसवेल ने यादगार पारियां खेली।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Jan 2023 6:17 AM GMT
IND vs NZ Shardul Thakur
X

IND vs NZ Shardul Thakur

IND vs NZ Shardul Thakur: टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल और न्यूज़ीलैंड के लिए माइकल ब्रेसवेल ने यादगार पारियां खेली। लेकिन मैच के बाद टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी 'लार्ड शार्दुल' के नाम से मशहूर शार्दुल ठाकुर ने टीम इंडिया की जीत की कहानी लिखी। अब यह स्टार खिलाड़ी एक बार फिर सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा हैं। चलिए हम आपको मैच के दो ऐसे टर्निंग पॉइंट के बारे में बताते हैं जहां से यह मैच टीम इंडिया की तरफ चला गया...

गिल के लिए किया अपना विकेट कुर्बान:

टीम इंडिया की पारी के दौरान शुभमन गिल एक तरफ डटकर कीवी गेंदबाज़ों का सामना कर रहे थे। लेकिन दूसरी तरफ एक के बाद एक विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। शुभमन गिल ने इस मैच में दोहरा शतक ठोककर इतिहास रच दिया। लेकिन उनकी इस ऐतिहासिक पारी का श्रेय शार्दुल ठाकुर को जाता है। मैच के 47वें ओवर में जब गिल 169 रनों पर बल्लेबाज़ी कर रहे थे तब शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर एक ही छोर पर खड़े हो गए थे। सेंटनर ने सीधा थ्रो विकेटकीपर की पहुंचा किया और उन्होंने गिल्लियां बिखेर दीं। शार्दुल ठाकुर ने गिल को आउट होने से बचाने के लिए अपना विकेट कुर्बान किया। जिसके बाद गिल ने तूफानी बल्लेबाज़ी जारी रखते हुए अपना दोहरा शतक पूरा किया।

ब्रेसवेल के तूफ़ान को शांत किया:

131 रन पर 6 विकेट गंवाने के ब्रेसबेल और सैंटनर ने स्कोर को बिना विकेट गंवाए 45 ओर के बाद 291 रन तक पहुंचा दिया। उसके बाद सेंटनर अपना विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन ब्रेसवेल ने तो मानों जीत की ठान रखी रखी थी। अंतिम ओवर में कप्तान ने गेंद शार्दुल ठाकुर को सौंपी। और एक बार फिर उन्होंने साबित कर दिखाया कि उन्हें क्यों 'लार्ड शार्दुल' कहा जाता है। शार्दुल ठाकुर ने पहली गेंद पर छक्का खाने के बाद भी आपा नहीं खोया और और 140 रन बनाने वाले ब्रेसबेल को आउट कर भारत को जीत दिलाई दी।

पहले वनडे में टीम इंडिया की जीत:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 1 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। कीवी ऑलराउंडर माइकल ब्रैसवेल की 140 रनों की संघर्ष भरी पारी के बावजूद न्यूज़ीलैंड की टीम यह मुकाबला अंतिम क्षण में हार गई। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 349 रन बनाए। शुभमन गिल ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 208 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूज़ीलैंड की ख़राब शुरुआत रही। कीवी टीम ने अपने 6 विकेट 131 रनों के स्कोर पर गंवा दिए। लेकिन इसके बाद माइकल ब्रैसवेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए मैच का पासा पलटा दिया। लेकिन वो अपनी इस पारी के बावजूद अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story