×

Shikhar Dhawan IPL Records: शिखर धवन का कैसा रहा है आईपीएल सफर, जानें गब्बर का पूरा आईपीएल रिकॉर्ड

Shikhar Dhawan IPL Records: इंडियन प्रीमियर लीग में गब्बर के नाम से पहचाने जाने वाले शिखर धवन का धमाका देखने को मिलता रहा है। एक बार फिर से धमाल मचाने को तैयार धवन

Kalpesh Kalal
Published on: 6 March 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 6 March 2024 2:31 AM GMT)
Shikhar Dhawan
X

Shikhar Dhawan IPL Records (Source_Social Media)

Shikhar Dhawan IPL Records: क्रिकेट वर्ल्ड के सबसे धमाकेदार टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का बिगुल अब से कुछ ही दिनों के बाद फुंकनें जा रहा है। इस मेगा टी20 लीग के रोमांच को देखने के लिए फैंस बहुत ही बेसब्री से इंतजार करते हुए नजर आ रहे हैं। 22 मार्च से शुरू हो रहे इस टी20 लीग का शेड्यूल फिलहाल के लिए 7 अप्रैल तक जारी किया गया है। इस दौरान कुल 21 मैच खेले जाने हैं। इसके बाद आम चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद आगे का शेड्यूल जारी किया जाएगा। फैंस पहले फेज के मैचों का मजा लेने के लिए दिल थामकर बैठे हुए हैं।

टीम इंडिया से दूर आईपीएल में धमाका करने को तैयार हैं शिखर धवन

टी20 फॉर्मेट में सबसे चहेती इस टी20 लीग में भारत के कईं बड़े खिलाड़ियों पर फैंस की नजरें हैं, जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या जैसे बड़े नाम है तो इन बड़े खिलाड़ियों में एक नाम टीम इंडिया के लंबे समय के बाहर चल रहे शिखर धवन का भी आता है। अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर दिख रहे बाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज का भले ही टीम इंडिया से पत्ता कट गया हो, लेकिन इस मेगा टी20 लीग में जलवा रहा है और वो एक बार फिर से अपना धमाका दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

शिखर धवन हैं इस लीग के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक

शिखर धवन का नाम आईपीएल के इतिहास में सबसे अंडर रेटेड खिलाड़ियों में से एक है, क्योंकि ये जितना बड़ा और जितना प्रभावशाली बल्लेबाज रहा है, उतना उन्हें माना नहीं जाता है। आईपीएल के इतिहास में शिखर धवन का एक अलग ही अंदाज रहा है। इस मेगा टी20 लीग में वो सबसे ज्यादा निरंतरता के साथ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शुमार रहे हैं। धवन ने इस लीग में खूब रन कूटे हैं। वो सबसे बड़े रन गेटर विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों मे दूसरे स्थान पर आते हैं। इसी से अंदाजा लगा सकते हैं, कि इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में शिखर धवन कितने बड़े बल्लेबाज रहे हैं।

आईपीएल के दूसरे सबसे बड़े स्कोरर हैं शिखर धवन

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में शिखर धवन विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे सफलतम बल्लेबाज रहे हैं। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज की इस लीग में धूम रही है। उन्होंने यहां पहले ही सीजन में अपना कदम रख दिया था। 2008 से वो इस लीग में खेलते हुए आ रहे हैं और 16 सीजन से कईं अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं। धवन ने 5 अलग-अलग टीमों से खेलते हुए अब तक कुल 217 मैच खेले हैं इस दौरान गब्बर ने कमाल की बैटिंग करते हुए 35.39 की बेहतरीन औसत के साथ 6617 रन बनाए हैं। धवन का इस दौरान 127.18 का शानदार स्ट्राइक रेट रहा है। इस बल्लेबाज ने आईपीएल में 2 शतक के साथ ही 50 अर्धशतक लगाएं हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में धवन ने 8 ओवर किए हैं, जिसमें 4 विकेट झटके हैं।

शिखर धवन के साथ पंजाब किंग्स ने किया है 8.25 करोड़ का करार

आईपीएल के सफर में शिखर धवन ने प्राइज के मामले में काफी बड़ा उतार-चढ़ाव देखा है। वो इस लीग के पहले ही सत्र से खेल रहे हैं। उनका आईपीएल के पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ करार हुआ, जो केवल 12 लाख रूपये का था। इसके बाद वो अगले ही सीजन मुंबई इंडियंस में ट्रांसफर हो गए। तो 2011 में शिखर धवन को 1.30 करोड़ रूपये मे डेक्कन चार्जर्स ने खरीदा। इस टीम के लिए धवन 2 सीजन खेले, इसके बाद वो सनराइजर्स हैदराबाद में शिफ्ट हो गए। गब्बर 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद में 1.30 करोड़ में ही खेले थे तो 2014 के मेगा ऑक्शन में उन्हें ऑरेंज आर्मी ने ही 12.50 करोड़ रूपये में खरीद लिया। इतनी बड़ी रकम लेकर वो इस टीम के साथ 2017 तक रहे। इसके बाद धवन को 2018 के मेगा ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया और इसी टीम ने उन्हें 5.2 करोड़ में खरीदा। इसी प्राइज में वो 2019 में दिल्ली कैपिटल्स में ट्रांसफर हो गए। धवन को 2020 के सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने रिटेन किया। इसी टीम के साथ 2021 तक खेलते रहे और 2022 के सत्र में उन्हें मेगा ऑक्शन के दौरान पंजाब किंग्स ने 8.2 करोड़ रुपये में खरीद लिया और वो अब इसी राशि में इसी टीम के साथ मौजूद हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story