×

शिखर धवन की कप्तानी में कभी सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया, गब्बर का ये रिकॉर्ड देख उड़ जाएंगे कीवियों के होश!

Shikhar Dhawan ODI Captaincy: टीम इंडिया शुक्रवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में कीवी टीम से भिड़ेगी। इस दौरे के लिए बीसीसीआई ने अपने सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है। इसके चलते न्यूज़ीलैंड के खिलाफ होने वाली इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा की जगह शिखर धवन संभालेंगे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 24 Nov 2022 9:14 AM GMT
Shikhar Dhawan ODI Captaincy
X

Shikhar Dhawan ODI Captaincy

Shikhar Dhawan ODI Captaincy: टीम इंडिया शुक्रवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में कीवी टीम से भिड़ेगी। इस दौरे के लिए बीसीसीआई ने अपने सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है। इसके चलते न्यूज़ीलैंड के खिलाफ होने वाली इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा की जगह शिखर धवन संभालेंगे। कीवी टीम को उनकी धरती पर हराना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा। शिखर धवन को बल्लेबाज़ी के साथ अपनी कप्तानी का भी बड़ा इम्तिहान देना पड़ेगा। धवन इससे पहले भी टीम इंडिया की वनडे कप्तानी का जिम्मा बखूबी संभाल चुके हैं। चलिए एक नज़र डालते हैं शिखर धवन की कप्तानी के रिकॉर्ड पर एक नज़र...

धवन की कप्तानी में कभी सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया:

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शिखर धवन के पास कप्तानी का जिम्मा होगा। इससे पहले धवन टीम इंडिया के लिए कई सीरीज में कप्तानी का जिम्मा संभाल चुके हैं। लेकिन इस बार उनकी कप्तानी की असली परीक्ष होने वाली है। धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने कभी कोई वनडे सीरीज नहीं गंवाई। इससे पहले धवन टीम इंडिया के लिए तीन बार यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसमें सभी में टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा किया है। सबसे पहले गब्बर के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का कप्तान बनाया था, जिसमें टीम इंडिया को जीत मिली थी। उसके बाद वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को सीरीज जीत मिली।

कुछ ऐसा रहा धवन की कप्तानी का रिकॉर्ड:

टीम इंडिया के लिए धवन ने तीन सीरीज में कप्तान की भूमिका निभाई है। सबसे पहले श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से जीत दर्ज की। उसके बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए धवन को कप्तान नियुक्त किया गया था। जिसमें टीम इंडिया ने सीरीज के तीनों मैच जीतकर इतिहास रचा था। उसके बाद विश्वकप से पहले टीम इंडिया ने धवन की कप्तानी में अफ्रीका को अपनी सरजमीं पर 2-1 से हराया था। ऐसे में धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 9 मैचों में से 7 में जीत दर्ज की। वहीं दो मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है।

इसके अलावा धवन की बल्लेबाज़ी का रिकॉर्ड भी कप्तानी के दौरान बेहद शानदार रहा है। कुल 9 मैचों में धवन ने 321 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतक भी निकले हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ धवन ने 97 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं श्रीलंका के खिलाफ 86 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली। लेकिन धवन का अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन काफी ख़राब रहा। अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने तीन मैचों में सिर्फ 25 रन बनाए। धवन अब कीवी टीम के खिलाफ अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहेंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story