×

Shooting Tokyo Paralympics: पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीट का बजा डंका, शूटिंग में अवनी लेखरा ने गोल्ड मेडल जीता

Shooting Tokyo Paralympics: पैरालंपिक में भारतीय महिला निशानेबाज अवनी लेखरा ने शूटिंग राउंड 2 महिलाओं की 10 मीटर एआर स्टैंडिंग एसएच-1 क्वालीफिकेशन के फाइनल में अपनी जगह बना ली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 30 Aug 2021 2:20 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2021 6:02 AM GMT)
Avani Lekhara
X

अवनी लेखरा (फोटो- @India_AllSports Twitter)

Shooting Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में आज फिर भारतीय पैरा एथलीट का डंका बजा है। पैरा एथलीट अवनी लेखरा (Avani Lekhara) ने महिलाओं की 10 मीटर एआर स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल में स्वर्ण पदक जीता।

टोक्यो पैरालिंपिक में निशानेबाज अवनी लेखरा स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। शूटिंग राउंड 2 में अवनि ने कुल 621.7 स्कोर बनाए थे। उन्होंने यह स्कोर 60 सीरीज के 6 शॉट लगाने के बाद हासिल किया था। इस स्कोर के साथ वे 7वें स्थान पर रही। इस मुकाबले में कुल 21 महिला निशानेबाजों ने हिस्सा लिया था। अवनी लेखरा ने शूटिंग में 10 से अधिक के स्कोर हासिल किए।

पीएम मोदी ने अवनि लेखरा को दी बधाई

भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाली अवनी लेखरा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने कहा है , "अवनी लेखरा ने अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है। शूटिंग के प्रति आपके मेहनती स्वभाव और जुनून के कारण, कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से योग्य स्वर्ण जीतने के लिए बधाई। यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

किस पैरा एथलीट ने किया टॉप

अगर बात करे इस मुकाबले के टॉप पैरा एथलीट की तो शूटिंग के 10 मीटर एआर स्टैंडिंग एसएच-1 क्वालीफिकेशन के टॉप पर चीन की झांग कुइपिंग (Zhang Cuiping) का नाम था। झांग कुइपिंग ने इस मुकाबले में 626 स्कोर हासिल किए थे। वहीं दूसरे स्थान पर यूक्रेन की इरियाना शेतनिक (Iryna Shchetnik) रही। इरियाना ने इस मुकाबले में 626 स्कोर बनाए थे।

कौन है अवनी लेखरा (Avani Lekhara Kaun Hai)

अवनी लेखारा एक भारतीय महिला पैरा राइफल निशानेबाज हैं। उनका नाम महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल एसएच-1 में टॉप 5 में आता है। वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट (World Shooting Para Sport Rankings) में अवनी लेखरा वर्ल्ड की नंबर-5 महिला पैरा राइफल निशानेबाज है।

बताते चलें कि पैरालंपिक के पांचवें दिन (Tokyo Paralympics Day-5) भारत ने तीन मेडल हासिल किए थे। भारत को पहला मेडल टेबल टेनिस के मुकाबले में मिला। इस मुकाबले में भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल हासिल किया। वहीं पुरुषों की ऊंची कूद (High Jump ) टी-47 वर्ग में भारतीय हाई जंपर निषाद कुमार ने भी सिल्वर मेडल जीता और भारत को दूसरा मेडल दिलाने में सफलता हासिल की। इसके अलावा डिस्कस थ्रो में विनोद कुमार ने कांस्य पदक जीता है। हालांकि विनोद कुमार के इस पदक को लेकर अभी रोक लगाया गया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story