×

Shooting Tokyo Paralympics: पैरालंपिक में मनीष नरवाल ने जीता तीसरा गोल्ड मेडल, सिंहराज ने सिल्वर पर जमाया कब्जा

Shooting Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालिंपिक के शूटिंग प्रतियोगिता में भारतीय पैरा एथलीट मनीष नरवाल ने स्वर्ण जीता है, वहीं सिंहराज ने रजत पदक पर अपना नाम दर्ज किया है।

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 4 Sep 2021 4:19 AM GMT (Updated on: 4 Sep 2021 4:45 AM GMT)
Manish Narwal-Singhraj
X

मनीष नरवाल-सिंहराज (फोटो- @vinayakkm Twitter)

Shooting Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालिंपिक के भारतीय पैरा एथलीटों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। शूटिंग प्रतियोगिता के पी4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 में भारतीय पैरा एथलीट मनीष नरवाल ने स्वर्ण पदक जीता है, वहीं सिंहराज ने रजत पदक पर अपना नाम दर्ज किया है।

पैरालिंपिक में सिंहराज के रजत पदक जीतने की खुशी में उनका परिवार जीत का जश्न मना रहा है। सिंहराज के पिता प्रेम सिंह अधाना ने इस जीत के मौके पर कहा है, "मैं बहुत ख़ुश हूं। मैं अपनी खुशी का इजहार नहीं कर पा रहा हूं। मेरी खुशी का कोई ठिकाना नहीं है"। सिंहराज की मां वेदवती कहती है कि 'मेरे बेटे ने हमारे देश को गौरवान्वित किया। मैं आज सचमुच बहुत खुश हूं"।

पीएम मोदी ने दोनों खिलाड़ियों को दी जीत की बधाई

उधर, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों खिलाड़ियों को जीत की ढेर सारी बधाई दी है। पीएम मोदी ने मनीष नरवाल को बधाई देते हुए कहा, "युवा और शानदार प्रतिभावान मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि। उनका स्वर्ण पदक जीतना भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। उन्हें इस शानदार जीत बधाई। आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं।"

पीएम ने सिंहराज को भी रजत पदक जीतने की बधाई दी है। उन्होंने कहा, "सिंहराज अधाना ने फिर से आउटस्टैंडिग परफॉर्मेंस दी है। उन्होंने इस बार मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 इवेंट में एक और पदक जीता है। उनके इस कारनामे से भारत खुश है। उन्हें जीत की बधाई। उन्हें भविष्य के प्रयासों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।"

मनीष ने बनाया नया रिकॉर्ड- अनुराग ठाकुर

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पैरालंपिक में भारत को दो और मेडल दिलाने वाले भारतीय पैरा एथलीट मनीष नरवाल और सिंहराज के शानदार प्रदर्शन की सराहना की है। उन्होंने मनीष नरवाल के जीत की तारीफ करते हुए कहा है, " भारत ने गोल्ड पर किया स्ट्राइक। मनीष नरवाल क्या शानदार जीत हासिल की है। इस श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड बनाने पर भी बधाई।

• मिश्रित 50मी पिस्टल SH1 फ़ाइनल

• 218.2 . का स्कोर

• नया पैरालंपिक रिकॉर्ड।"

'शानदार सिंहराज' ने रचा इतिहास है- खेल मंत्री

वहीं अनुराग ठाकुर ने सिंहराज की भी तारीफ करते हुए कहा है, "सिल्वर सेकेंड प्लेस मेडल जीतकर 'शानदार सिंहराज' ने रचा इतिहास है। 216.7 अंकों के साथ P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 फ़ाइनल में दूसरा पदक जीता है।"

पैरालंपिक में भारत ने अब तक जीते कुल 15 मेडल

टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने आज तीन मेडल जीते हैं। इस तरह भारत ने टोक्यो पैरालिंपिक खेल में अब तक 15 पदक जीत चुका है, जिसमें तीन गोल्ड (Gold Medal), 7 सिल्वर (Silver Medal) और 5 ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) शामिल है। मनीष नरवाल, अवनी लेखरा और सुमित अंतिल ने पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम दिया है, वहीं भाविना पटेल, योगेश कथुनिया, निषाद कुमार, मरियप्पन थंगावेलु, प्रवीण कुमार, सिंहराज अधाना और देवेंद्र झाझरिया ने अपने खेल में सिल्वर मेडल हासिल है, जबकि सुंदर सिंह गुर्जर, शरद कुमार, अवनी लेखरा, हरविंदर सिंह और सिंहराज अधाना ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story