×

'द बेंगलुरु किड' श्रेयश हरीश से पीएम मोदी ने की मुलाकात, जानिए कौन हैं देश का ये उभरता सितारा

UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास को रफ्तार देने के लिए आज से तीन दिनों तक चलने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS 2023) का आयोजन होगा। कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय समिट का शुभारंभ करेंगे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 10 Feb 2023 4:01 AM GMT (Updated on: 10 Feb 2023 9:51 AM GMT)
UP Global Investors Summit
X

UP Global Investors Summit

UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास को रफ्तार देने के लिए आज से तीन दिनों तक चलने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS 2023) का आयोजन होगा। कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय समिट का शुभारंभ करेंगे। इस सत्र में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बढ़ते और बदलते उत्तर प्रदेश के बारे में अपने विचार रखेंगे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कई बड़ी हस्तियां भी शामिल होगी। हर क्षेत्र से जुड़े लोग ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने अलग-अलग जगह से आएंगे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सबसे युवा मोटरबाइक रेसर श्रेयश हरीश भी हिस्सा लेंगे। चलिए जानते हैं कौन हैं देश का सबसे युवा मोटरबाइक रेसर....

बेंगलुरु के रहने वाले है श्रेयश हरीश:

सबसे युवा मोटरबाइक रेसर श्रेयश हरीश बेंगलुरु से ताल्लुकात रखते हैं। श्रेयश ने सिर्फ 12 साल की उम्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। श्रेयश हरीश ने इतनी छोटी उम्र में वो कारनामा किया है जो आज तक भारत के लिए कोई दूसरा नहीं करा पाया है। मोटरबाइक रेसर श्रेयस हरीश अब तक किसी विश्व रेस में क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय होने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 12 वर्षीय ने हाल ही में FIM MiniGP वर्ल्ड सीरीज के लिए क्वालीफाई किया है। श्रेयश भारत के पहले 'मिनी जीपी' चैम्पियन हैं। जिन्होंने नवम्बर, 2022 में स्पेन के वालेंसिया में आयोजित वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

सात साल की उम्र में बाइक चलना कर दिया था शुरू:

बता दें श्रेयश को बचपन से बाइक चलाने का बहुत शौक था। जब वो मात्र सात साल की उम्र के थे तभी से उन्होंने बाइक चलाना शुरू कर दिया था। सबसे पहले श्रेयस ने चार साल की उम्र में अपने परिचित की साइकिल चलाई थी। उसके बाद सात साल की उम्र में उन्होंने बाइक चलाई। श्रेयस के पिता हरीश परनाधमन का कहना है कि हमें बहुत पहले पता चल गया था कि वह ऑफिस में बैठकर काम करने वाला व्यक्ति नहीं बन सकता। वह खेलों में रूचि रखने वाला बच्चा है। उन्होंने बताया कि श्रेयश बचपन से ही अच्छी साइकिल चलाता था। बास्केटबॉल उसको बहुत पसंद है। हरीश परनाधमन के अनुसार, जब मैं और मेरा एक दोस्त बंगलुरू स्थित ट्राइबल एडवेंचर कैफे में अपने-अपने बच्चों को बाइक सिखाने गए थे तब ही श्रेयस ने बिना कुछ बताए व सिखाए ही बाइक को सरपट दौडा दिया। उसने कभी मौका ही नहीं दिया कि मैं उसे सिखाऊं।

मोटो जीपी भारत ग्लोबल यूपी इन्वेस्टर्स समिट का है हिस्सा:

बता दें ग्लोबल यूपी इन्वेस्टर्स समिट का मोटो जीपी भारत भी हिस्सा है। वहीं मोटो जीपी भारत के आयोजक फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स ने श्रेयस के पालन-पोषण का जिम्मा उठाया है। इसके चलते इस बड़े आयोजन में श्रेयस हरीश को भी बुलाया गया है। जहां उन्हें पीएम मोदी के द्वारा सम्मानित किया जायेगा। बता दें इसी साल सितंबर माह में मोटो जीपी भारत की पहली रेस होगी। जहां पहली बार भारतीय प्रशंसक 360 किमी/घंटा की गति से चलने वाली बाइक का लुत्फ उठाएंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story