×

Shubhman Gill IPL Records: शुभमन गिल का कैसा रहा आईपीएल सफर, जानें गुजरात के प्रिंस का रिकॉर्ड

Shubhman Gill IPL Records: शुभमन गिल साल 2018 से खेल रहे हैं आईपीएल, पिछले साल इस बल्लेबाज के बल्ले से निकले थे सबसे ज्यादा रन

Kalpesh Kalal
Published on: 28 Feb 2024 4:44 AM GMT
Shubhman Gill
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

Shubhman Gill IPL Records: क्रिकेट गलियारों में कुछ ही दिनों के बाद आईपीएल का तड़का लगने वाला है। इस लजीज तड़के का जायका उठाने के लिए वर्ल्ड क्रिकेट के फैंस बड़े ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होनी है। पिछले ही हफ्ते इस मेगा टी20 लीग के 17वें सत्र के पहले फेज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिसके बाद अब इस पहले चरण का मजा लेने के लिए फैंस, प्लेयर्स और हर कोई तैयार दिख रहा है।

यंगेस्टर की धड़कन बन चुके शुभमन गिल पर होंगी खास नजरें

आईपीएल में भले ही फैंस की नजरें विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेन्द्र सिंह धोनी और केएल राहुल जैसे स्टार बल्लेबाजों पर हो, लेकिन आज के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल को देखना चाहते हैं। भारत का ये युवा खिलाड़ी आज के फैंस के दिलों की धड़कन बन चुका है। अपने एक से एक आकर्षक शॉट के कारण हर किसी को प्रभावित करने वाले शुभमन गिल को खेलते हुए देखने के लिए फैंस काफी इंतजार कर रहे हैं। शुभमन गिल गुजरात टाइटंस की ओर से इस बार कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

आईपीएल के उभरते सितारें हैं शुभमन गिल

शुभमन गिल आईपीएल के गलियारों में आज के दौर के सबसे आकर्षक खिलाड़ियों में से एक हैं। वैसे तो आईपीएल में सितारों की कोई कमी नहीं है, लेकिन आज के दौर के सबसे उभरते स्टार में शुभमन गिल का नाम आता है। गुजरात टाइटंस की टीम के नए कप्तान के रूप में शुभमन गिल इस बार दोहरी भूमिका में नजर आने वाले हैं। जो अपनी टीम के लिए ना केवल सलामी बल्लेबाज बल्कि बतौर लीडर भी खेलते हुए नजर आएंगे। शुभमन गिल का आईपीएल में खास क्रेज हैं। गिल के इस लीग में कदम रखे ज्यादा वक्त नहीं हुआ है। लेकिन वो अब छोटे से करियर में हर किसी की पसंद बन चुके हैं। तो चलिए देखते हैं शुभमन गिल का 2018 से लेकर अब तक का कैसा रहा है प्रदर्शन

शुभमन गिल ने 2023 के सीजन में किया था एकछत्र राज, जबरदस्त रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सितारें शुभमन गिल अब आईपीएल की नई रन मशीन बन चुके हैं। इस मेगा टी20 लीग में गुजरात टाइटंस की टीम से खेलने वाले शुभमन गिल का पिछले सीजन बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन रहा था। उन्होंने रनों की बारिश की थी, जिसमें शुभमन गिल के बल्ले से 2023 के अकेले सीजन से ही करीब 60 की औसत से 890 रन निकले थे। ओवर ऑल करियर पर नजर डाले तो 2018 में इस लीग में एन्ट्री करने वाले शुभमन गिल ने अब तक केकेआर और गुजरात टाइटंस की जर्सी में कुल 91 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.70 की शानदार औसत के साथ 2790 रन बनाए। जिसमें इस युवा बल्लेबाज के नाम 3 शतक के साथ 18 अर्धशतकीय पारियां खेलने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 273 चौके और 80 छक्के लगाएं हैं।

गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल के साथ किया है 8 करोड़ का कॉन्ट्रेक्ट

आईपीएल में शुभमन गिल एक नए सितारें हैं। इस खिलाड़ी को गुजरात टाइटंस ने साल 2022 में हुए मेगा ऑक्शन से पहले 8 करोड़ रुपये के कॉन्ट्रेक्ट में साइन किया था। शुभमन गिल की आईपीएल पारी साल 2018 में शुरू हुई। जब अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने खुद को साबित किया था। भारत के यूथ वर्ल्ड कप के इस स्टार खिलाड़ी को 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने पाले में केवल 1.8 करोड़ रुपये में किया था। इसके बाद वो केकेआर की तरफ से 4 साल तक इसी प्राइज मनी में खेलते रहे। इसके बाद 2022 में मेगा ऑक्शन हुआ। जहां केकेआर ने इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी को रिलीज कर दिया। जिसके बाद गुजरात टाइटंस ने उन्हें ट्रेड कर लिया। गुजरात फ्रेंचाइजी ने गिल को 8 करोड़ रुपये में अपने नाम किया था। जिसके बाद वो अभी भी उसी प्राइज के साथ खेल रहे हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story