×

Shubhman Gill लोकसभा चुनाव के लिए 'स्टेट आइकन'! पंजाब सीइओ ने क्रिकेटर को किया नामित

Shubhman Gill: भारतीय टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज जन्मभूमि पंजाब में 70 प्रतिशत मतदान प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए मतदान के प्रति जागरूक करने के अभियानों में शामिल होंगे।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 20 Feb 2024 10:38 AM GMT
Shubhman Gill
X

Shubhman Gill (Pic Credit-Social Media)

Shubhman Gill: भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की भूमिका लोकसभा इलेक्शन के दौरान महत्वपूर्ण होने वाली है। उन्हें पंजाब राज्य में निर्वाचन द्वारा एक बड़ी जिम्मेदारी देने की तैयारी की जा रही हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी(Chief Election Officer) कार्यालय ने भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए "स्टेट आइकन" के रूप में नामित किया है।

इस लक्ष्य को पूरा करेंगे गिल

एक ऑफिशियल बयान में, पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने सोमवार को कहा कि, युवा क्रिकेटर शुभमन गिल लोकसभा इलेक्शन के दौरान, राज्य में 70 प्रतिशत मतदान प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से चल रहे विभिन्न अभियानों में शामिल होंगे। पोल पैनल ने "इस बार 70 पार" का लक्ष्य रखा है। गौरतलब है कि पंजाब राज्य में पिछले आम चुनाव में यानी 2019 के लोकसभा चुनाव में 13 सीटों के लिए 65.96 प्रतिशत मतदान हुआ था।

खेल प्रेमियों के लिए गिल होंगे पहली पसंद

सीईओ ने कहा कि खेल प्रेमियों, विशेषकर युवाओं के बीच लोकप्रिय पंजाब निवासी शुभमन गिल को चुनाव के लिए "राज्य आइकन" के रूप में नियुक्त किया गया है। सिबिन सी ने कहा कि शुक्रवार को पंजाब के सभी डिप्टी कमिश्नरों के साथ बैठक में उनसे ऐसे इलाकों की पहचान करने को कहा गया जहां पिछले चुनाव के दौरान वोटिंग प्रतिशत सबसे कम रहा था। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में शुभमन गिल द्वारा किए गए जागरूकता अभियान और अपील मतदाताओं को प्रेरित करेगी और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद करेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इससे पहले, लोकप्रिय पंजाबी गायक तरसेम जस्सर को 'स्टेट आइकन' के रूप में चुना गया था। वह भी इसी तरह के अभियान पंजाब के हर शहर और कस्बे में चलाएंगे। सीईओ ने उम्मीद जताई है कि, पहली बार मतदान करने वाले लोग शुभमन गिल और तरसेम जस्सर से प्रभावित होंगे। अपने मताधिकार का पूरा और सही प्रयोग करेंगे। साथ ही उन्होंने अन्य आयु वर्ग के लोगों से भी बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। चूंकि लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है।

IPL 2024 में खास है गिल की भूमिका

आईपीएल की बड़ी फ्रेंचाइजी द्वारा हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस से ट्रेड करने के एक दिन बाद, शुभमन गिल को गुजरात टाइटंस फ्रेंचाइजी का नया कप्तान नियुक्त किया गया था। हार्दिक पांड्या ने 2022 और 2023 में टाइटन्स का नेतृत्व किया था। अब आगामी 2024 सीज़न के आईपीएल में शुभमन गिल का पहला नेतृत्व कार्य होगा। वह पहली बार टीम को लीड करते दिखेंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story