शुभमन गिल की तूफानी पारी में उड़ा तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, ठोका वनडे क्रिकेट का पहला शतक

Shubman Gill 1st ODI Century: जिम्बाब्वे के खिलाफ शुभमन गिल ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। इस मैच में गिल के बल्ले से वनडे करियर का पहला शतक निकला। उन्होंने अपनी शतकीय पारी के लिए 82 गेंदों का सामना किया। जिसमें उन्होंने 12 चौके लगाए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Aug 2022 11:04 AM GMT
Shubman Gill 1st ODI Century
X

Shubman Gill 1st ODI Century

Shubman Gill 1st ODI Century: भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे वनडे मुकाबले में शुभमन गिल ने तूफानी शतक जड़ दिया। यह गिल के वनडे करियर का पहला शतक है। उन्होंने अपने 9वें मैच में यह बड़ा कारनामा कर दिया। इससे पहले उन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन अर्धशतक लगाए थे। केवल राहुल ने सीरीज के आखिरी वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। शुभमन गिल के अलावा भारत की तरफ से इस मैच में शिखर धवन ने 40 रन और ईशान किशन ने 50 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जिसकी बदौलत भारतीय टीम अपने निर्धारित 50 ओवर में 289 रनों का स्कोर बनाया।

गिल ने 82 गेंदों पर बनाया पहला वनडे शतक:

जिम्बाब्वे के खिलाफ शुभमन गिल ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। इस मैच में गिल के बल्ले से वनडे करियर का पहला शतक निकला। उन्होंने अपनी शतकीय पारी के लिए 82 गेंदों का सामना किया। जिसमें उन्होंने 12 चौके लगाए। गिल ने इस पारी में 97 गेंदों पर 130 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 15 चौके और एक छक्का भी निकला। इस पारी के साथ शुभमन गिल ने सिर्फ 9 पारियों में 500 रनों का आंकड़ा पार कर दिया। भारत की तरफ से गिल वनडे क्रिकेट में शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज़ बन गए। उनसे पहले युवराज सिंह और विराट कोहली इस लिस्ट में बने हुए हैं। युवराज सिंह ने उनके शतक पर ट्वीट करते हुए बधाई दी।

तोड़ा सचिन का बड़ा रिकॉर्ड:

इस पारी की बदौलत शुभमन गिल ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में सर्वोच्च स्कोर के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया। जिम्बाब्वे के खिलाफ सचिन ने 1996 में 127 रनों की पारी खेली थी। करीब 28 साल बाद शुभमन गिल ने सचिन का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। गिल ने इस मैच में 130 रन बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कायम किया।

क्लीप स्वीप पर टीम इंडिया की नज़र:

जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया ने पहले दोनों मुकाबले जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। आखिरी मुकाबले का सीरीज के हार-जीत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन टीम इंडिया की नज़र इस मैच को जीतकर क्लीप स्वीप पर रहेगी। मेजबान टीम की फॉर्म देखकर यह कोई मुश्किल काम भी नज़र नहीं आ रहा है। केएल राहुल की कप्तानी में यह भारत की पहली वनडे सीरीज जीत होगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story