×

Singapore Open 2022: साईना नेहवाल और एचएस प्रणय सिंगापुर ओपन से बाहर हुए, पीवी सिंधु सेमीफाइनल में

भारतीय टीम के लिए सिंगापुर ओपन में आज का दिन खुशी और गम से भरा हुआ रहा। एक तरफ पीवी सिंधु सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही तो वहीं दूसरी ओर साईना नेहवाल और एचएस प्रणय टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 15 July 2022 1:00 PM GMT
Singapore Open 2022: साईना नेहवाल और एचएस प्रणय सिंगापुर ओपन से बाहर हुए, पीवी सिंधु सेमीफाइनल में
X

Saina Nehwal and HS Prannoy (Image Credit: Twitter)

Singapore Open 2022: भारत के लिए सिंगापुर ओपन में आज का दिन अच्छा नहीं रहा। जहां दिन की शुरुआत तो अच्छी हुई थी लेकिन फिर एक के बाद एक कई निराशाएं हाथ लगी। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने भारत के लिए दिन की अच्छी शुरुआत की थी। सिंधु का क्वार्टरफाइनल मुकाबला चीन की हान यि से था। जिसमें सिंधु ने शानदार खेल दिखाते हुए 17-21, 21-11, 21-19 से मैच अपने नाम कर लिया और सेमीफाइनल में जगह बना ली।

वहीं दूसरी ओर भारत के दो स्टार शटलर साईना नेहवाल और एचएस प्रणय सिंगापुर ओपन से बाहर हो गए हैं। सिंधु के जीत के बाद सभी उम्मीद में थे कि साईना और प्रणय भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब रहेंगे, मगर ऐसा नहीं हुआ।

रोमांचक मुकाबले में हारी साईना

साईना को आज क्वार्टरफाइनल मुकाबले में जापान की आया ओहोरी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। साईना और जापानी खिलाड़ी के बीच काटे के टक्कर का मुकाबला देखने को मिला। लेकिन आखिरी में साईना को 13-21, 21-15, 20-22 से से हार झेलनी पड़ी। साईना ने मैच के दौरान जापानी खिलाड़ी के सामने अच्छी चुनौती पेश की। भारतीय खिलाड़ी ने 13-21 से पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में शानदार वापसी करते हुए 21-15 से सेट अपने नाम कर लिया था। दो सेट के बाद दोनों खिलाड़ी 1-1 के बराबरी पर थी। तीसरे और निर्णायक सेट में मैच का सबसे रोमांचक खेल देखने को मिला। मुकाबला इतना रोमांचक रहा कि एक समय पर स्कोर 20-20 के बराबरी पर था। लेकिन उसके बाद जापानी खिलाड़ी ने लगातार दो अंक प्राप्त कर मैच अपने नाम कर लिया।

इससे पहले साईना ने गुरुवार को चीन की बिंग जिआओको को 21-19 11-21 21-17 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी। यह पिछले ढाई सालों में साईना का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा।

एचएस प्रणय भी टूर्नामेंट से बाहर

साईना के आलावा आज सिंगापुर ओपन में भारत को एक और बड़ा झटका लगा। पुरुष सिंगल्स में भारत के एचएस प्रणय को जापान के कोदाई नाराओका ने हरा दिया। 62 मिनट तक चले इस मुकाबले में प्रणय को 21-12, 14-21, 18-21 से हार का समाना करना पड़ा। मैच के पहले सेट को प्रणय ने 21-12 से अपने नाम कर लिया था। लेकिन प्रणय दूसरे सेट में अपना लय बरकरार नहीं रख पाए और उन्हें जापानी खिलाड़ी के हाथों 14-21 से सेट गंवाना पड़ा। यह मैच भी दो सेट के बाद 1-1 के बराबरी पर खड़ा था। तीसरे और आखिरी सेट में प्रणय शुरुआत से ही पीछे चल रहे थे। ब्रेक के बाद प्रणय ने वापसी करने की कोशिश जरूर की मगर वह 18 अंक तक ही पहुंच पाए। इस तरह उन्हें जापानी खिलाड़ी के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला भी हुए बाहर

पुरुष युगल में अपनी दावेदारी पेश कर रहे एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला को भी हार का सामना करना पड़ा। इन दोनों को इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान और हेंद्रा सेतियावेन की जोड़ी के हाथों हार झेलनी पड़ी। अर्जुन और ध्रुव की जोड़ी ने पहला सेट जीतकर अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन वो अपनी लय बरकरार नहीं रख पाए और अगले दोनों सेट हार गए। इंडोनेशिया की जोड़ी ने आखिरी के दो सेट जीतकर मैच को 10-21, 21-18, 21-17 जीत लिया।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story