×

Virat Kohli-Smriti Mandhana: विराट कोहली के बाद अब स्मृति मंधाना पर RCB को भरोसा, दोनों पर लगाया सबसे पहले दांव

Virat Kohli-Smriti Mandhana: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने मंधाना के लिए सर्वाधिक 3.4 करोड़ रुपए की बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ लिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 Feb 2023 4:41 AM GMT
Virat Kohli-Smriti Mandhana
X

Virat Kohli-Smriti Mandhana (photo: social media)

Virat Kohli-Smriti Mandhana: महिला प्रीमियर लीग के लिए सोमवार को लगाई गई बोली में महिला क्रिकेटरों पर जमकर धन वर्षा हुई है। भारतीय महिला टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाजी स्मृति मंधाना पर सबसे बड़ी बोली लगी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने मंधाना के लिए सर्वाधिक 3.40 करोड़ रुपए की बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ लिया है।

आरसीबी की ओर से स्मृति मंधाना को टीम से जोड़ने के बाद 2008 में आईपीएल के पहले सीजन की नीलामी की यादें ताजा हो गई हैं। आरसीबी ने पहले सीजन की नीलामी के दौरान मौजूदा समय में विश्व के स्टार क्रिकेटर माने जाने वाले विराट कोहली को अपनी टीम के साथ जोड़ा था। विराट कोहली के बाद अब महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन की नीलामी में आरसीबी ने मौजूदा समय में विश्व की स्टार महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को टीम के साथ जोड़ने में कामयाबी हासिल की है।

पहले सीजन की नीलामी में विराट पर दांव

भारत के युवा क्रिकेटरों ने 2008 में मलेशिया में हुए अंडर-19 विश्व कप को जीतने में कामयाबी हासिल की थी। इस जीत के बाद आरसीबी की ओर से आईपीएल के पहले सीजन की नीलामी में विराट कोहली पर दांव खेला गया था। हालांकि उस समय विराट कोहली ने सीनियर लेवल पर टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व नहीं किया था मगर फिर भी आरसीबी ने विराट कोहली पर भरोसा जताया था।

विराट कोहली पर भरोसा जताने के साथ ही आरसीबी की टीम मैनेजमेंट ने उन्होंने पहले मुकाबले में ही खेलने का मौका देते हुए नंबर तीन पर बैटिंग के लिए मैदान में उतारा था।

Smriti Mandhana- Virat Kohli (photo: social media )

विराट और स्मृति दोनों शानदार बल्लेबाज

विराट कोहली की तरह ही आरसीबी ने महिला प्रीमियर लीग के पहले ऑक्शन में स्मृति मंधाना पर सबसे बड़ा दांव खेला है। स्मृति मंधाना की गिनती मौजूदा समय में विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला बल्लेबाजों में की जाती है। उन्होंने कई मुश्किल मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को बड़ी जीत दिलाई है। वे 193 मुकाबलों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं और इस दौरान उन्होंने 6000 से अधिक रन बनाकर क्रिकेट फैंस का दिल जीता है। विराट कोहली की तरह ही टीम इंडिया के साथ जुड़ने के बाद स्मृति मंधाना भी क्रिकेट फैंस के दिलों पर राज करती रहे हैं। आरसीबी की टीम के साथ जुड़ने के बाद विराट कोहली लगातार शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं और इसी कारण अब आरसीबी को स्मृति मंधाना से भी महिला प्रीमियर लीग के दौरान ढेर सारी उम्मीदें हैं।

विराट के बाद अब स्मृति पर हुई धनवर्षा

आईपीएल के पहले सीजन की नीलामी के दौरान विराट कोहली को टीम के साथ जोड़ने के लिए आरसीबी ने बड़ी रकम खर्च की थी। आरसीबी ने 2008 में 30,000 अमेरिकी डॉलर खर्च करके विराट को अपनी टीम के साथ जोड़ा था। यह 2008 के सीजन में अंडर-19 टीम के किसी खिलाड़ी पर खर्च की जाने वाली सबसे बड़ी रकम थी।

इसी तरह आरसीबी की टीम ने इस बार स्मृति मंधाना पर भी सबसे बड़ा दांव खेला है। इस बार आईपीएल में सभी टीमों का पर्स 12 करोड़ रुपए का था और आरसीबी की टीम ने इसमें से 3.40 करोड़ रुपए सिर्फ स्मृति मंधाना पर ही खर्च कर दिए। आरसीबी का टीम मैनेजमेंट विराट कोहली की तरह ही स्मृति मंधाना को भी किसी भी कीमत पर अपनी टीम के साथ जोड़ने के लिए बेकरार था।

Smriti Mandhana- Virat Kohli (photo: social media )

दोनों की जर्सी का एक ही नंबर

स्मृति मंधाना और विराट कोहली के साथ एक अजीब संयोग यह भी जुड़ा हुआ है कि दोनों खिलाड़ियों की जर्सी का नंबर 18 है। 18 नंबर की जर्सी पहनकर दोनों खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। विराट कोहली के बाद अब स्मृति मंधाना भी 18 नंबर की जर्सी पहनकर इस बार के महिला प्रीमियर लीग में आरसीबी के लिए अपना अभियान शुरू करेंगी।

आरसीबी की ओर से स्मृति मंधाना को अपनी टीम के साथ जोड़ने के बाद इस बात की प्रबल संभावना जताई जा रही है कि टीम की कप्तानी मंधाना को ही सौंपी जाएगी। आईपीएल में आरसीबी की टीम अभी तक एक बार भी खिताब नहीं जीत सकी है। ऐसे में आरसीबी को महिला प्रीमियर लीग के दौरान मंधाना से काफी उम्मीदें हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story