×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

WPL Auction: स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, टीमों के बीच दिखी जबर्दस्त मारामारी, RCB ने 3.40 करोड़ में खरीदा

WPL Auction: इस बार के महिला आईपीएल के ऑक्शन में एक टीम का बजट 12 करोड़ रुपए ही तय किया गया है और इस हिसाब से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने बजट का बड़ा हिस्सा स्मृति मंधाना पर ही खर्च कर दिया।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Feb 2023 10:17 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2023 10:46 AM GMT)
RCB Buys Smriti Mandhana
X

RCB Buys Smriti Mandhana (Image: Social Media)

WPL Auction: महिला प्रीमियर लीग के ऑक्शन में आज टीम इंडिया की स्टार क्रिकेटर स्मृति मंधाना के लिए विभिन्न टीमों के बीच जबर्दस्त मारामारी दिखी। मंधाना के लिए सबसे पहले बोली लगाई गई और लगभग सभी टीमों ने मंधाना को अपने साथ जोड़ने के लिए खासी दिलचस्पी दिखाई। मंधाना का बेस प्राइस 50 लाख रुपए रखा गया था मगर टीमों के बीच होड़ के कारण उनकी काफी ऊंची बोली लगी और पहले महिला प्रीमियर लीग में मंधाना ने इतिहास रच दिया।

आखिरकार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम मंधाना को 3.40 करोड़ में खरीदने में कामयाब रही। इस बार के महिला आईपीएल के ऑक्शन में एक टीम का बजट 12 करोड़ रुपए ही तय किया गया है और इस हिसाब से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने बजट का बड़ा हिस्सा स्मृति मंधाना पर ही खर्च कर दिया। आरसीबी ने मंधाना के अलावा ऑस्ट्रेलिया की लीजेंड ऑलराउंडर एलीसा पेरी को 1.70 करोड़ में खरीदा। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन को भी आरसीबी ने 50 लाख की कीमत में अपने साथ जोड़ा है।

टी-20 मैचों में स्मृति का शानदार प्रदर्शन

बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाली स्मृति मंधाना टी-20 का शानदार खिलाड़ी माना जाता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन दिनों उन्होंने धूम मचा रखी है और इसी कारण उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए सभी टीमों ने दिलचस्पी दिखाई। 27 वर्षीय स्मृति मंधाना शानदार बल्लेबाजी करने के साथ ही ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करती हैं।

यदि स्मृति मंधाना के करियर को देखा जाए तो उन्होंने अभी तक 112 टी-20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान उन्होंने 108 पारियों में 2651 रन बनाए हैं। टी-20 मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 86 रन रहा है जबकि उनका औसत 27.32 है। टी-20 मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 123.13 रहा है। टी-20 मैचों में स्मृति मंधाना 20 अर्धशतक जड़ चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने 359 चौके और 50 छक्के जड़े हैं।

वनडे मैचों में जड़ चुकी हैं पांच शतक

यदि स्मृति मंधाना के वनडे करियर को देखा जाए तो उन्होंने 77 मैचों के दौरान 3073 रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 135 रन है। वनडे मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 83.91 और औसत 43.28 है।

वनडे मैचों में स्मृति मंधाना अभी तक 5 शतक और 25 अर्धशतक जड़ चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने 35 छक्के और 368 चौके लगाए हैं। वनडे मैचों के दौरान वे 6 बार नाबाद पवेलियन लौटी हैं।

टेस्ट मैच में भी बना चुकी हैं शतक

मंधाना ने चार टेस्ट मैचों में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। टेस्ट मैचों की 7 पारियों में उन्होंने 325 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 127 रनों का रहा है। वे एक शतक लगाने के साथ ही दो अर्धशतक भी जड़ चुकी हैं। टेस्ट मैचों में उनका औसत 46.42 रहा है।

23 गेंदों पर जड़ दिया था अर्धशतक

महिला प्रीमियर लीग की नीलामी से पहले ही इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि स्मृति मंधाना पर बड़ी बोली लगाई जाएगी। हरमनप्रीत कौर के बाद स्मृति मंधाना टीम इंडिया के लिए टी20 मैचों में ढाई हजार रन बनाने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी हैं।

पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान उन्होंने इतिहास रच दिया था। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के दौरान उन्होंने 23 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने का कमाल दिखाया था। इसी के साथ वे भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई थीं।

महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को 2021 में आईसीसी की ओर से आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया था। खेल के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन करने के बाद स्मृति मंधाना को इस पुरस्कार के लिए चुना गया था।

उल्लेखनीय बात यह है कि स्मृति मंधाना को 2018 में भी आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला था। हाल के वर्षों में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर स्मृति मंधाना क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में छाई रही हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story