×

Sourav Ganguly Lifestyle: इंडियन क्रिकेट टीम के दादा सौरव गांगुली हैं अरबों के मालिक, परिवार के साथ जीते हैं आलीशान ज़िन्दगी

Sourav Ganguly Lifestyle: लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में अपनी शुरुआत से लेकर भारतीय कप्तान होने तक, और बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में उनकी सेवा, आज हम सौरव से जुडी कई बातें आपको बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Feb 2023 1:01 AM GMT
Sourav Ganguly
X

Sourav Ganguly (Image Credit-Social Media)

Sourav Ganguly Lifestyle: खेल के इतिहास में एक महान क्रिकेटर, सौरव गांगुली का नाम हमेशा स्वर्ण अक्षरों में लिखा जायेगा। उन्होंने देश को कई ऐसे यादगार पल दिए जिन्हे आज भी लोग याद करके गौरवान्वित होते हैं। उनके पास कई मील के पत्थर और यादें हैं जिन्होंने उनकी यात्रा में योगदान दिया है। एक बंगाली परिवार में पले-बढ़े सौरव गांगुली अपने लाखों फैंस के लिए एक फलीलिंग हैं। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में अपनी धमाकेदार शुरुआत से लेकर फिर भारतीय कप्तान होने तक, और बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में उनकी सेवा, उनकी सभी उपलब्धियाँ काफी प्रभावशाली रही हैं। आज हम सौरव से जुडी कई बातें आपको बताने जा रहे हैं और तस्वीरों के माध्यम से दादा के जीवन से आपको रूबरू करवाएंगे।

सौरव गांगुली की ज़िन्दगी की एक झलक

सौरव गांगुली को विजडन क्रिकेटर्स अल्मनैक द्वारा सर्वकालिक महान एकदिवसीय बल्लेबाजों की लिस्ट में भी छठा स्थान दिया गया है, जबकि एक भारतीय बाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके पास है। इसके साथ ही साथ सौरव करोड़ों की संपत्ति के भी मालिक हैं।

सेलिब्रिटी नेट वर्थ के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में से एक होने के नाते, सौरव गांगुली की कुल संपत्ति 80 मिलियन डॉलर यानी 634 करोड़ रुपये है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जब वो बीसीसीआई अध्यक्ष थे तब सालाना 2 करोड़ रुपये का वेतन लेते थे।

Sourav Ganguly (Image Credit-Social Media)

प्यार से दादा कहे जाने वाले सौरव गांगुली काफी पॉपुलर क्रिकेट खिलाडियों में शामिल हैं। कहते हैं सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने अपना पहला मैच साथ खेला था दोनों की पारी इतनी शानदार थी कि उस समय भारत में पैदा हुए ज़्यादातर लड़कों का नाम या तो सौरव रखा गया या राहुल। वहीँ सौरव एक कमर्शियल के लिए 1 करोड़ रुपये का भारी वेतन चार्ज करते हैं, वो Fortune Foods, Meesho, Lloyd, Ajanta Shoes और अन्य जैसे कई ब्रांडों का चेहरा हैं।

Sourav Ganguly (Image Credit-Social Media)

ऐसे कई स्टार्टअप हैं जिनमें सौरव गांगुली ने निवेश किया है, जैसे कि वीडियो कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिक्सट्री, क्लासप्लस नामक एक ऑनलाइन शैक्षिक कोचिंग ऐप और बहुत कुछ।

Sourav Ganguly (Image Credit-Social Media)

सौरव गांगुली अपनी पत्नी डोना गांगुली और बेटी सना गांगुली के साथ कोलकाता में एक आलीशान महलनुमा घर में रहते हैं। घर की कीमत लगभग 7 करोड़ रुपये है और इसे शहर में एक लैंडमार्क माना जाता है। इसके अलावा, पिछले साल मई में क्रिकेटर ने कोलकाता के लोअर रोडन स्ट्रीट पर 40 करोड़ रुपये का एक पॉश नया बंगला खरीदा था। उनके पास लंदन में एक संपत्ति भी है जिसे उन्होंने 2008 में वापस खरीद लिया था और जब भी वो ब्रिटेन में छुट्टियां मनाते हैं तो वहीं रहते हैं।

दादा को महंगी, लग्जरी कारों का है शौक

Sourav Ganguly (Image Credit-Social Media)

सौरव गांगुली के पास Mercedes-Benz CLK 230, BMW 7 Series, Audi Q5 और अन्य सहित कई महंगे सुपर व्हील हैं। एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, उनके पास 20 से ज्यादा मर्सिडीज कारें हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story