×

Time Out: अगर विरोधी कप्तान नहीं दिखाता खेल भावना तो 16 साल पहले सौरव गांगुली बन जाते टाइम आउट होने वाले पहले बल्लेबाज

Time Out: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज टाइम आउट होने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में ऐसे आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने।

Kalpesh Kalal
Published on: 7 Nov 2023 5:51 AM GMT
Sourav Ganguly Time Out
X

Sourav Ganguly(Source_Social Media)

Time Out: क्रिकेट इतिहास में सोमवार यानी 6 नवंबर का दिन अपने एक खास तरह से आउट होने के लिए याद किया जाएगा। इस दिन ऐसा हुआ जो क्रिकेट इतिहास के 146 साल में कभी नहीं हुआ। एक ऐसा नजारा जिसे पहले कभी नहीं देखा गया। जहां श्रीलंका के ऑलराउंडर खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में टाइम आउट करार दिया गया। एंजेलो मैथ्यूज इस तरह से आउट होने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

एंजेलो मैथ्यूज नहीं बल्कि सौरव गांगुली बन जाते टाइम आउट होने वाले पहले बल्लेबाज

इंटरनेशनल क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार कोई बल्लेबाज टाइम आउट का शिकार बने। एंजेलो मैथ्यूज का नाम इतिहास में भले ही दर्ज हो गया, लेकिन शायद अगर बांग्लादेश के कप्तान शाकीब अल हसन की तरह ही 16 साल पहले एक कप्तान खेल भावना ना दिखाता, तो आज एंजेलो मैथ्यूज नहीं बल्कि भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली टाइम आउट होने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले बल्लेबाज बन गए होते।

16 साल पहले आयी थी ऐसी नौबत, विरोधी कप्तान ने दिखायी खेल भावना

16 साल पुराने इस वाकये को शायद आप नहीं जानते होंगे या आपके जेहन में ये यादें धुंधली हो गई होंगी।। तो चलिए एंजेलो मैथ्यूज के साथ हुए इस टाइम आउट कांड के बाद जानते हैं। कैसे 16 साल पहले सौरव गांगुली टाइम आउट का शिकार होने से बाल-बाल बच निकले थे। उन्हीं धुंधली यादों पर पड़ी धूल का हटाकर जाते हैं 16 साल पुराने अतीत की तरफ....

2007 में दक्षिण अफ्रीका-भारत के बीच केपटाउन टेस्ट मैच का है पूरा वाकया

ये घटना साल 2007 की है, जब भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई हुई थी। इस दौरे पर केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच में ऐसे ही कुछ हालात बने थे। इस मैच के चौथे दिन की शुरुआत में भारत के सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर 10.43 बजे स्थानीय समय के अनुसार आउट हो गए। भारत का दूसरा विकेट गिरने पर सचिन तेंदुलकर को आना था, लेकिन तीसरे दिन खेल खत्म होने के वक्त वो मैदान में मौजूद नहीं थे, ऐसे में नियम के हिसाब से उन्हें जिनती देर मैदान में नहीं रहे,उतरी देर बल्लेबाजी से दूर रहना था, सचिन 10.48 बजे ही उतर सकते थे। ऐसें में नंबर-5 के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को आना था।

अपनी बारी नहीं होने की वजह से सौरव गांगुली नहीं थे खेलने तैयार

भारत की पारी शुरू होने के बाद जब दूसरा विकेट गिरा उस वक्त वीवीएस लक्ष्मण नहा रहे थे। ऐसे में वो बैटिंग के लिए आ पाने में सक्षम नहीं थे। ऐसे में नंबर-6 के बल्लेबाज सौरव गांगुली को उतरना था। गांगुली उस वक्त अपने छठे नंबर की पॉजिशन होने के कारण ट्रेक सूट में बैठे थे। आनन-फानन में उन्हें उतरने को कहा गया। सौरव गांगुली को तैयार होने में 6 मिनट का वक्त लग गया, बल्कि उस वक्त नियम के हिसाब से अगर कोई बल्लेबाज आउट हो या रिटायर हो तो 3 मिनट के दर नए बल्लेबाज को क्रीज पर खेलने के लिए तैयार होना पड़ता था।

दादा 6 मिनट देरी से पहुंचे क्रीज पर, विरोधी कप्तान ग्रीन स्मिथ ने नहीं जतायी आपत्ति

नए बल्लेबाज सौरव गांगुली के आते-आते 6 मिनट बीत गए। अंपायर ने विरोधी कप्तान दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ को इस बात से अवगत कराया। लेकिन यहां ग्रीम स्मिथ ने दिल जीतने वाला फैसला किया और कहा कि उन्हें टाइम को लेकर कोई आपत्ति नहीं है। ऐसे में ग्रीम स्मिथ की खेल भावना के कारण सौरव गांगुली टाइम-आउट होने से बाल-बाल बच गए। नहीं तो सौरव गांगुली इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए होते।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story