×

साउथ अफ्रीका के स्टार प्लेयर JP Duminy ने टेस्ट क्रिकेट को कहा 'अलविदा'

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम को बड़ा झटका देते हुए स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी जे पी डुमिनी ने सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

tiwarishalini
Published on: 16 Sep 2017 11:11 AM GMT
साउथ अफ्रीका के स्टार प्लेयर JP Duminy ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा
X

जोहानसबर्ग: साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम को बड़ा झटका देते हुए स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी जेपी डुमिनी ने सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हालांकि, वह वनडे और टी-20 में अपना करियर जारी रखेंगे। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को इसकी घोषणा की।



इस साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद डुमिनी को साउथ अफ्रीका की टीम से हटा दिया गया था। उन्होंने अब संन्यास के बाद क्रिकेट के सीमित प्रारूपों पर ध्यान देने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें ... 30 साल पहले वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेगी कोहली ब्रिगेड !

अपने एक बयान में डुमिनी ने कहा, "लंबे और गहन विचार-विमर्श के बाद, मैंने तत्काल प्रभाव से प्रथम श्रेणी और टेस्ट मैच क्रिकेट से संन्यास का फैसला किया है। मैंने 46 टेस्ट मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर पाया। इस अनुभव का स्थान कोई नहीं ले सकता और मैं जीवन भर इसे याद रखूंगा।"



अपने अब तक के करियर में खेले गए 46 टेस्ट मैचों में ड्यूम्नी ने 2103 रन बनाए और 42 विकेट सिए। साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डुमिनी ने अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था और पहले ही मैच में अर्धशतक लगाकर सुर्खियां बटोरी थीं।



-जेपी डुमिनी ने 46 टेस्ट में 32.85 की औसत और 6 सेंचुरी और 8 हाफ सेंचुरी की बदौलत 2,103 रन बनाए।

-उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 166 रन रहा।

-वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 42 विकेट चटकाए।

-इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डुमिनी ने 108 मैचों में 6,774 रन बनाए।

-इस दौरान उन्होंने 20 सेंचुरी जबकि 30 हाफ सेंचुरी जमाए।

-डुमिनी का बेस्ट स्कोर 260* रहा।

-गेंदबाजी में डुमिनी ने 77 विकेट चटकाए।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story