×

South Africa Cricket Team के एक ओर दिग्गज बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट को कम उम्र में कहा ‘अलविदा’

Heinrich Klaasen South Africa Cricket Team: उस मैच में जहां कप्तान डीन एल्गर ने संन्यास का ऐलान किया वहीं मैच के कुछ ही दिनों के बाद दक्षिण अफ्रीका के एक ओर खिलाड़ी ने भी संन्यास

Sachin Hari Legha
Published on: 8 Jan 2024 10:27 AM GMT
South Africa Cricket Team
X

South Africa Cricket Team (photo. Social Media)

Heinrich Klaasen South Africa Cricket Team: हाल ही में भारतीय टीम से कैपटाउन के मैदान में केवल पांच सेशन में ही टेस्ट मैच हार जाने के बाद साउथ अफ्रीका की पूरी टीम (South Africa Cricket Team) में बहुत बड़ी हलचल मच चुकी है। उस मैच में जहां कप्तान डीन एल्गर ने संन्यास का ऐलान किया। तो वहीं मैच के कुछ ही दिनों के बाद दक्षिण अफ्रीका के एक ओर दिग्गज विस्फोटक खिलाड़ी ने भी अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। हालांकि इसके पीछे की उन्होंने एक बड़ी वजह भी बताई है। लेकिन, टेस्ट जैसे सबसे प्राचीन फॉर्मेट में इस तरीके से संन्यास लेकर क्रिकेटर ने सब को हैरान कर दिया है।

इस खिलाड़ी ने लिया सन्यास

आपको बताते चलें कि साउथ अफ्रीका के 32 वर्षीय दिग्गज विस्फोटक विकेट कीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार (8 जनवरी) को एक विज्ञप्ति के माध्यम से इसकी पुष्टि की। 32 वर्षीय खिलाड़ी ने प्रोटियाज़ के लिए चार टेस्ट खेले, जिनमें से आखिरी पिछले साल मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ था।

एक आशाजनक प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड के बावजूद - 85 मैचों में 46.09 का औसत - क्लासेन ज्यादातर टेस्ट स्तर पर क्विंटन डी कॉक के मुकाबले कमज़ोर थे। उन्होंने 2019 में सफलता हासिल की और भारत दौरे पर रांची में अपनी पहली कैप अर्जित की। 2023 में सिडनी, सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में खेलने से पहले उस अकेले कैप को जोड़ने में उन्हें लगभग चार साल लग गए। कुल मिलाकर, वह 35 के सर्वश्रेष्ठ के साथ केवल 104 रन बनाने में सफल रहे और तब से उनकी जगह काइल वेरिन को XI में ले लिया गया।

हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने कहा, “कुछ रातों की नींद हराम करने के बाद मैंने सोचा कि क्या मैं सही निर्णय ले रहा हूं, मैंने रेड-बॉल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। यह एक कठिन निर्णय है जो मैंने लिया है क्योंकि यह अब तक खेल का मेरा पसंदीदा प्रारूप है। मैदान के अंदर और बाहर जिन लड़ाइयों का मैंने सामना किया, उन्होंने मुझे आज क्रिकेटर बनाया है। यह एक शानदार यात्रा रही है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सका। मेरी बैगी टेस्ट कैप अब तक मुझे दी गई सबसे कीमती कैप है। उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने मेरे रेड-बॉल करियर में भूमिका निभाई और मुझे उस क्रिकेटर के रूप में आकार दिया जो मैं आज हूं। लेकिन अभी एक नई चुनौती इंतजार कर रही है और मैं हूं। इसके लिए आगे देख रहे हैं।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story