×

IND vs SA: 1992 में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के बाद दक्षिण अफ्रीका को पहली बार करना पड़ा इस शर्मिंदगी का सामना, बना डाला घटिया रिकॉर्ड

IND vs SA: केपटाउन में खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले ही दिन भारतीय गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला, जहां दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में केवल 55 रन पर समेट दिया।

Kalpesh Kalal
Published on: 3 Jan 2024 12:45 PM GMT
South Africa
X

IND vs SA (Source_Social Media)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन में खेला जा रहा है। बुधवार से शुरु हुए इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 55 रन के स्कोर पर समेट दी। मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज कहर बनकर टूट पड़े, जिन्होंने अपनी खतरनाक तूफानी गेंदों से प्रोटियाज बल्लेबाजों का दिन में काला सपना दिखा दिया।

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 55 के स्कोर पर हुई ढेर

मोहम्मद सिराज के 15 रन पर 6 विकेट के साथ ही जसप्रीत बुमराह के 2 और मुकेश कुमार के 2 विकटों की मदद ने भारत ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 23.2 ओवर में ही ढेर कर दी। सेंचुरियन में एक पारी और 32 रनों से जीत दर्ज करने वाली मेजबान टीम के इस शर्मनाक प्रदर्शन से हौंसलें ही पस्त हो गए। जिनके लिए यहां से इस टेस्ट मैच में वापसी करना किसी चमत्कार से कम नहीं होने वाला है।

1992 में वापसी के बाद टेस्ट में बनाया सबसे न्यूनतम स्कोर

दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 55 रन के स्कोर पर ही आउट होने के साथ ही अपने नाम एक बहुत ही शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज करवा गई, जो उनके 31 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है। यहां पर प्रोटियाज टीम ने 1992 में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के बाद सबसे बुरा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जहां उन्होंने अपनी वापसी के बाद सबसे कम टेस्ट टोटल पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाया है।

अब 55 रन हुआ दक्षिण अफ्रीका का सबसे न्यूनतम टेस्ट स्कोर

वो यहां भारत की खतरनाक गेंदबाजी के सामने 23.2 ओवर में 55 रन पर ढेर हुए। जो 1992 के बाद टेस्ट क्रिकेट में उनका सबसे न्यूनतम स्कोर हो गया है। इससे पहले उनका सबसे निम्न स्कोर साल 2018 में देखने को मिला था, जब वो श्रीलंका की सरजमीं पर गॉल में खेले गए टेस्ट मैच में केवल 73 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे। उस रिकॉर्ड को पार करते हुए अब प्रोटियाज टीम ने सबसे लोवेस्ट स्कोर बना लिया है।

1992 में इंटरनेशनल में वापसी के बाद दक्षिण अफ्रीका के सबसे कम टोटल

55 बनाम भारत, केप टाउन, 2024

73 बनाम श्रीलंका, गॉल, 2018

79 बनाम भारत, नागपुर, 2015

83 बनाम इंग्लैंड, जोहानिसबर्ग, 2016

84 बनाम भारत, जोहानिसबर्ग, 2006

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story