×

SA20 लीग में सबसे महंगा बिका ये धाकड़ युवा बल्लेबाज, तेम्बा बावुमा को नहीं मिला कोई ख़रीदार

South Africa T20 League: साउथ अफ्रीका टी-20 लीग के लिए सोमवार को खिलाड़ियों की नीलामी पूरी हो गई। SA20 लीग के पहले सीजन में कुल 6 टीमों को शामिल किया गया है। सोमवार को हुई नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में ट्रिस्टन स्टब्स का जैकपोट लगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Sep 2022 4:44 AM GMT
South Africa T20 League
X

South Africa T20 League

South Africa T20 League: साउथ अफ्रीका टी-20 लीग के लिए सोमवार को खिलाड़ियों की नीलामी पूरी हो गई। SA20 लीग के पहले सीजन में कुल 6 टीमों को शामिल किया गया है। सोमवार को हुई नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में ट्रिस्टन स्टब्स का जैकपोट लगा। SA20 लीग की नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। ट्रिस्टन स्टब्स को टीम में शामिल करने के लिए ज्यादातर टीमों ने रूचि दिखाई। लेकिन आखिरकार उन्हें सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने 4 करोड़ 15 लाख रुपए में खरीदा। जबकि अफ्रीका के दो स्टार खिलाड़ी टेस्ट टीम के कप्तान डीन एल्गर और टी-20 के कप्तान तेम्बा बावुमा को कोई ख़रीदार नहीं मिला।

अफ्रीका के टी-20 कप्तान बावुमा रहे अनसोल्ड:

SA20 लीग के पहले सीजन के लिए मंगलवार को नीलामी पूरी हो चुकी है। कई युवा खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी ने जमकर पैसा लुटाया, जबकि कई बड़े नामचीन खिलाड़ियों को कोई खरीदार नहीं मिला। इसमें सबसे ज्यादा चर्चा अफ्रीका के टी-20 कप्तान तेम्बा बावुमा की हो रही है। उन्हें क्रिकेट अफ्रीका ने अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया है जबकि SA20 लीग में किसी भी फ्रेंचाइजी ने उन पर बोली नहीं लगाई। उनके अलावा टेस्ट टीम के कप्तान डिन एल्गर को भी कोई खरीदार नहीं मिला।

साउथ अफ्रीका टी-20 लीग यानी मिनी आईपीएल:

बता दें साउथ अफ्रीका टी-20 लीग में 6 फ्रेंचाइजीज को शामिल किया गया। कुछ दिन पहले इनके नाम का एलान हुआ था। इनके नाम और मालिक भारत के ही हैं और यह सभी आईपीएल में भी अलग-अलग टीमों के फ्रेंचाइजी हैं। ऐसे में भले ही यह लीग अफ्रीका में खेली जाएगी। लेकिन इनके नाम और मालिकों के आधार पर इसको मिनी आईपीएल ही बताया जा रहा है। साउथ अफ्रीका टी-20 लीग की शुरूआत अगले साल जनवरी में होगी। इसके लिए तैयारियां अभी से शुरू हो गई। इसमें पहले सीजन में 6 टीमें ही हिस्सा लेगी।

30 खिलाड़ी बिना ऑक्शन के जुड़े:

इस लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले ही कई बड़े खिलाड़ी बिना ऑक्शन के जुड़ गए थे। अफ्रीका की टी-20 लीग से 30 बड़े खिलाड़ी पहले ही जुड़ गए हैं। इसमें जॉस बटलर, लियाम लिविंग्सटोन, मोइन अली और जेसन होल्डर जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका ने 30 इंटरनेशनल खिलाड़ियों ने भी ऑक्शन से पहले ही साइन कर लिया है।

नीलामी में इन पांच खिलाड़ियों पर हुई धनवर्षा:

1. ट्रिस्टन स्टब्स - R9.2m (सनराइजर्स ईस्टर्न केप)

2. रिले रोसौव - R6.9m (प्रिटोरिया कैपिटल)

3. मार्को जेन्सन - R6.1m (सनराइजर्स ईस्टर्न केप)

4. वेन पार्नेल - R5.6m (प्रिटोरिया कैपिटल)

5. सिसांडा मगला - R5.4m (सनराइजर्स ईस्टर्न केप)

नीलामी में ये पांच बड़े खिलाड़ी रहे अनसोल्ड:

1. डीन एल्गर

2. तेम्बा बावुमा

3. दिनेश चांदीमल

4. कार्लोस ब्रैथवेट

5. कीगन पीटरसन

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story