×

साउथ अफ्रीका टी-20 लीग से जुड़े ये दिग्गज खिलाड़ी, पाकिस्तानी खिलाड़ी नहीं होंगे शामिल

South Africa T20 League: साउथ अफ्रीका टी-20 लीग की शुरूआत अगले साल जनवरी में होगी। इसके लिए तैयारियां अभी से शुरू हो गई। इसमें पहले सीजन में 6 टीमें ही हिस्सा लेगी। साउथ अफ्रीका टी-20 लीग को मिनी आईपीएल कहा जा रहा है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 Aug 2022 8:46 AM GMT
South Africa T20 League
X

South Africa T20 League: साउथ अफ्रीका टी-20 लीग की शुरूआत अगले साल जनवरी में होगी। इसके लिए तैयारियां अभी से शुरू हो गई। इसमें पहले सीजन में 6 टीमें ही हिस्सा लेगी। साउथ अफ्रीका टी-20 लीग को मिनी आईपीएल कहा जा रहा है। साउथ अफ्रीका टी-20 लीग का कमिश्नर ग्रीम स्मिथ को नियुक्त किया गया है। आईपीएल की तर्ज पर दुनियाभर में कई क्रिकेट लीग की शुरूआत हो चुकी है। इसमें पाकिस्तान सुपर लीग, बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग और श्रीलंका प्रीमियर लीग प्रमुख है।

साउथ अफ्रीका टी-20 लीग यानी मिनी आईपीएल:

बता दें साउथ अफ्रीका टी-20 लीग में 6 फ्रेंचाइजीज को शामिल किया गया। कुछ दिन पहले इनके नाम का एलान हुआ था। इनके नाम और मालिक भारत के ही हैं और यह सभी आईपीएल में भी अलग-अलग टीमों के फ्रेंचाइजी हैं। ऐसे में भले ही यह लीग अफ्रीका में खेली जाएगी। लेकिन इनके नाम और मालिकों के आधार पर इसको मिनी आईपीएल ही बताया जा रहा है। इस लीग में भी आईपीएल की तरह पाकिस्तानी खिलाड़ी ऑक्शन में शामिल नहीं होंगे। क्योंकि फ्रेंचाइजी के सभी मालिक वो ही है जिन्होंने आईपीएल में टीम खरीद रखी है। ऐसे में इस सीरीज से पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दूर रखा जाएगा।

30 खिलाड़ियों ने किया साइन:

साउथ अफ्रीका टी-20 लीग के कमिश्नर ग्रीम स्मिथ ने गुरूवार को जानकारी देते हुए बताया कि ''साउथ अफ्रीका टी-20 लीग से जुड़ने के लिए खिलाड़ी खुलकर सामने आ रहे हैं। ऐसे में बिना ऑक्शन के ही इस लीग से 30 बड़े खिलाड़ी जुड़ गए हैं। इसमें जॉस बटलर, लियाम लिविंग्सटोन, मोइन अली और जेसन होल्डर जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका ने 30 इंटरनेशनल खिलाड़ियों ने भी ऑक्शन से पहले ही साइन कर लिया है।

5 खिलाड़ियों को प्री-साइन करने का मौका:

साउथ अफ्रीका टी-20 लीग के कमिश्नर ग्रीम स्मिथ ने प्रेसवार्ता में बताया कि ''प्रत्येक टीम में 17 खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा हर फ्रेंचाइजी के पास 5 खिलाड़ियों को प्री-साइन करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा इसमें भी आईपीएल की तर्ज पर चार विदेशी खिलाड़ी शामिल किए जा सकेंगे। वहीं फ्रेंचाइजी मालिकों ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को चुनने से मन कर दिया।

आईपीएल के 6 फ्रेंचाइजी मालिकों ने अफ्रीकी लीग में खरीदी टीमें:

- चेन्नई सुपर किंग्स ने जोहान्सबर्ग की टीम को खरीदा।

- मुंबई इंडियंस ने केपटाउन की टीम को खरीदा।

- सनराइजर्स हैदराबाद ने पोर्ट एलिजाबेथ की टीम को खरीदा।

- दिल्ली कैपिटल्स ने प्रिटोरिया की टीम को खरीदा।

- लखनऊ सुपर जाएंट्स ने डरबन की टीम को खरीदा।

- राजस्थान रॉयल्स ने पार्ल की टीम को खरीदा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story