×

South Africa vs Australia 1st Test: ब्रिस्बेन टेस्ट में गेंदबाज़ों का बोलबाला, पहले दिन गिरे कुल 15 विकेट

South Africa vs Australia 1st Test: ऑस्ट्रेलिया की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद अब साउथ अफ्रीका से लोहा ले रही है। दोनों टीमों के बीच शनिवार से तीन मैचों की सीरीज का आगाज हुआ है। पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन के मैदान पर खेला जा रहा है। ब्रिस्बेन टेस्ट के पहले दिन गेंदबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला। पहले दिन दोनों टीमों के मिलाकर कुल 15 विकेट गिर गए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Dec 2022 8:44 AM GMT
South Africa vs Australia 1st Test
X

South Africa vs Australia 1st Test

South Africa vs Australia 1st Test: ऑस्ट्रेलिया की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद अब साउथ अफ्रीका से लोहा ले रही है। दोनों टीमों के बीच शनिवार से तीन मैचों की सीरीज का आगाज हुआ है। पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन के मैदान पर खेला जा रहा है। ब्रिस्बेन टेस्ट के पहले दिन गेंदबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला। पहले दिन दोनों टीमों के मिलाकर कुल 15 विकेट गिर गए। बता दें इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। जिसके बाद अफ्रीका टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम मात्र 152 रनों पर ढेर हो गई। पहले दिन के खेल समाप्ति तक मेजबान टीम ने अपने 5 बड़े विकेट गंवा दिए।

7 अफ़्रीकी बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए:

बता दें ब्रिस्बेन के मैदान पर अफ्रीका के बल्लेबाज़ एक-एक रन के लिए तरस गए। मिचेल स्टार्क ने अफ्रीका को शुरूआती झटके दिए। उसके बाद बाकी का काम स्कॉट बोलैंड, पैट कमिंग्स और नाथन लियोन ने पूरा कर दिया। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम मात्र 152 रनों पर ढेर हो गई। इसमें अफ्रीका के सात बल्लेबाज़ तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। अफ्रीका की तरफ से इस पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज़ कैइल वेरेन्ने ने सर्वाधिक 66 रनों की पारी खेली। उनके अलावा तेम्बा बावुमा ने 38 रन बनाए। इन दोनों की पारियों के चलते अफ्रीका की टीम 150 रनों का स्कोर पार कर पाई। मिचेल स्टार्क और नाथन लियोन ने इस मैच में 3-3 विकेट चटकाए।

ट्रेविस हेड ने खेली तूफानी पारी:

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद ख़राब रही। पहली ही गेंद पर धाकड़ ओपनर डेविड वार्नर का विकेट गिर गया। उसके बाद लगातार अंतराल से विकेट गिरते रहे। लेकिन एक छोर पर ट्रेविस हेड दमदार बल्लेबाज़ी करते रहे। उन्होंने नाबाद 78 रन बनाए। इसके लिए उन्होंने सिर्फ 77 गेंदों का सामना किया। जिसमें उनके बल्ले से 13 चौके और 1 छक्का भी निकला। खेल समाप्ति तक ऑस्ट्रेलिया ने 145 रनों के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिए। अभी अफ्रीका से मेजबान टीम 7 रन पीछे है। अफ्रीका के लिए कागिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे ने दो-दो सफलता हासिल की।

वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण हैं ये श्रृंखला:

बता दें यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए अफ्रीका को यह सीरीज जीतने बेहद जरुरी है। क्योंकि अभी वो वर्ल्ड चैंपियनशिप पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर काबिज है। अगर वो सीरीज हार जाती है तो भारतीय टीम की फाइनल में पहुंचने की उम्मीद ज्यादा हो जाएगी।

पहले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन:

डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लैबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और स्कॉट बोलैंड।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story