×

FRENCH OPEN: मुगुरुजा ने सेरेना विलियम्स को हरा जीता पहला ग्रैंड स्लैम

By
Published on: 4 Jun 2016 4:09 PM GMT
FRENCH OPEN: मुगुरुजा ने सेरेना विलियम्स को हरा जीता पहला ग्रैंड स्लैम
X

पेरिस: स्पैनिश टेनिस प्लेयर गैबरीन मुगुरुजा ने धमाकेदार खेल का प्रदर्शन कर शनिवार को दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस चैंपियनशिप में महिला सिंगल्स का खिताब हासिल किया। मुगुरुजा का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। मुगुरुजा ने इससे पहले दो WTA सिंगल्स टाइटल्स जीते हैं।

मुगुरुजा ने शीर्ष वरीयता प्राप्त सेरेना को 7-5, 6-4 से हराया। 22साल की मुगुरुजा का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था, उन्हें पिछले साल विम्बलडन फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

Muguruza

34 साल की सेरेना अब तक 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुकी हैं और यदि वे यहां सफल होतीं तो स्टेफी ग्राफ के 22 वें ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी कर लेती। उस स्थिति में वे महिला सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में स्टेफी के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच जाती।

पहले सेट में मुगुरुजा ने धमाकेदार खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पांचवें गेम में सेरेना की सर्विस भंग कर 3-2 की बढ़त बनाई और फिर सर्विस बरकरार रखते हुए स्कोर 4-2 कर दिया। सेरेना ने सातवां गेम अपनी सर्विस पर जीता और आठवें गेम में मुगुरुजा की सर्विस भंग कर 4-4 की बराबरी कर ली। मुगुरुजा ने इसके बाद 11वें गेम में सेरेना की सर्विस भंग कर 6-5 की बढ़त बनाई और फिर 12वें गेम में कड़े संघर्ष के बाद जीत दर्ज करते हुए पहला सेट 7-5 से जीत लिया।

SERENA

दूसरे सेट के शुरुआती तीन गेमों में सर्विस भंग हुई। मुगुरुजा ने चौथे गेम में सर्विस बरकरार रखते हुए 3-1 की बढ़त बनाई। सेरेना ने नौवें गेम में चार चैंपियनशिप पाइंट बचाए। मुगुरुजा ने इसके बाद यह सेट 6-4 से अपने नाम करते हुए खिताब भी हासिल किया।

इस बार बारिश के कारण टूर्नामेंट का कार्यक्रम गड़बड़ा गया और सेरेना को लगातार चार दिनों तक मैच खेलने पड़े। इसका असर उनके प्रदर्शन पर दिखा और उन्हें क्वार्टर फाइनल में युलिया पुतिन्तसेवा और सेमीफाइनल में किकि बर्टेंस के खिलाफ जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा।

Next Story