×

Sports News: उम्र को दरकिनार कर सिनएड डाइवर ओलंपिक में लेंगी हिस्सा

देखना है क्या सिनएड ओलंपिक में मचा पाएंगी धमाल। सिनएड के साथ 42 साल की एक अन्य मॉम लिसा वेटमैन भी चैथी बार ले रही हैं ओलंपिक में भाग

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 8 Jun 2021 8:43 AM GMT
Sports News: उम्र को दरकिनार कर सिनएड डाइवर ओलंपिक में लेंगी हिस्सा
X

Sports News: 17 फरवरी 1977 को आयरलैंड के बेल्मुलेट में जन्मी सिनएड डाइवर आयरिश-आस्ट्रेलियाई हैं। जो मैराथन धाविका है। सामान्यतः जिस उम्र में लोग खेलों को अलविदा कह देते हैं उस उम्र में सिनएड ओलंपिक में भाग लेने जा रही हैं। चोट लगने के कारण वह रियो ओलंपिक में भाग नहीं ले पाई थीं। सिनएड का कहना है कि मैं यह जानकार निराश हूं कि मीडिया मेरे खेल को नहीं बल्कि उम्र को सुर्खियां बना रहा है। वह कहती हैं मैं जानती हूं कि कुछ अपवाद को छोड़कर 40 साल की उम्र से ऊपर के एथलीट सफल नहीं हो पाते। लेकिन मैं अपेक्षाकृत कम समय के लिए दौड़ रही हूं। इसलिए मेरे लिए यह अलग परिदृश्य है। उम्र सिर्फ एक नंबर है। किसी भी उम्र में सफल होना आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है।


उसने 2015 एथलेटिक्स में विश्व चैंपियनशिप बीजिंग में और 2017 एथलेटिक्स में विश्व चैंपियनशिप लंदन में दोनों में मैराथन इवेंट मुकाबला किया। सिनएड ने यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक से शारीरिक शिक्षा और आयरिश भाषा में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। 2002 में वह आस्ट्रेलिया में आ गईं। 2010 में अपने बड़े बेटे के जन्म के बाद उसने दौड़ना शुरू किया और 2012 में आस्ट्रेलियाई हाफ मैराथन चैम्पियनशिप जीतीं। सिनएड की मैराथन दौड़ 2014 में मेलबर्न मैराथन थी जहां उन्होंने 2:34:15 के समय में अपनी दौड़ पूरी की और वह दूसरे स्थान पर रहीं। 2018 में 2:25:17 के सर्वश्रेष्ठ समय को निकाल कर 40 से अधिक आयु वर्ग में मेलबर्न मैराथन जीता और वह ऑस्ट्रेलियाई मैराथन धावक बनीं। 2019 लंदन मैराथन में 2:24:11 का नया व्यक्तिगत समय निकालते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और सातवीं महिला बनीं। 2019 आईएएएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में दस हजार मीटर दौड़ में वह 14वें स्थान पर रहीं। इसमें उनका समय 31:25:49 था जो कि 40 से अधिक उम्र के धावकों में एक विश्व रिकॉर्ड था। 2019 न्यूयार्क सिटी मैराथन में वह पांचवें स्थान पर रहीं। वह आईटी सलाहकार के रूप में काम कर रही हैं। उनके दो बच्चे हैं। 2020 में सिनएड ने दो घंटे 27 मिनट में मैराथन पूरी की थी।


मिलता है बराबर सम्मान

सिनएड की चर्चा महत्वपूर्ण है लेकिन ओलंपिक में भाग लेने वाली सबसे उम्रदराज महिला सिनएड नहीं हैं। यह रिकार्ड ब्रिटेन की लोर्ना जॉनस्टोन के नाम है। इस घुड़सवारी की रानी ने तीन बार ओलंपिक में भाग लिया। और 1972 के ओलंपिक में भाग लेने वाली 70 साल पांच दिन की लोर्ना सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनी थीं।

सिनएड का कहना है कि वह जिन लोगों के साथ ट्रेनिंग कर रही हैं उन्हें उनकी उम्र से कोई समस्या नहीं है। वे सभी उनसे छोटे हैं, लेकिन वह उन्हें उतना ही सम्मान देते हैं जितना ग्रुप के दूसरे सदस्यों को। सिनएड के साथ 42 साल की एक अन्य मॉम लिसा वेटमैन भी चैथी बार ओलंपिक में भाग ले रही हैं। इस टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य 32 साल की ऐली पशले हैं। देखना यह है कि ऑस्ट्रेलिया की यह जोरदार तिकड़ी ओलंपिक में क्या धमाल मचाती है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story