×

Sri Lanka Tour: श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया का कोच होगा ये दिग्गज खिलाड़ी

Sri Lanka Tour: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के हेड कोच होंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 20 May 2021 2:30 PM GMT (Updated on: 20 May 2021 4:49 PM GMT)
Team India
X

एक मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Sri Lanka Tour: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के हेड कोच होंगे। श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज और टी 20 सीरीज खेलेगी। जुलाई में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम के सीनियर प्लेयर इस दौरान इग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने में व्यस्त रहेंगे। इसकी वजह से इस दौरे पर युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है।

इस पहले भी राहुल द्रवीड़ भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दी हैं। साल 2014 में वह इंग्लैंड दौरे पर गई टीम के बल्लेबाजी सलाहकार की भूमिका निभाई थी। राहुल द्रविड़ ने बेंगलुरू में एनसीए के प्रमुख की जिम्मेदारी जब संभाली है तब से टीम इंडिया-ए और अंडर 19 टीमों के साथ दौरे पर जाना बंद कर दिया था।
एक मीडिया रिपोर्ट में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय टीम का कोचिंग स्टाफ इंग्लैंड में होगा। ऐसे में राहुल द्रविड़ युवा टीम का मार्गदर्शन करेंगे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने पहले ही 'भारतीय टीम-ए' के ज्यादातर खिलाड़ियों के साथ काम किया है। इस फैसले से युवा खिलाड़ियों को एक अतिरिक्त फायदा होगा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गेंदबाजी के कोच पारस म्हाम्ब्रे को सहयोगी स्टाफ में शामिल किया जा सकता है। टीम इंडिया में कई युवा प्लेयर हैं।
श्रीलंका दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम का शिखर धवन, हार्दिक पंड्या एवं श्रेयस अय्यर में से किसी को कप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि अय्यर अभी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं। अब यह देखना होगा कि वह अपनी चोट से उबरते हैं या नहीं। राहुल द्रविड़ इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के डायरेक्टर हैं। राहुल द्रविड़ 2015 से 2019 तक अंडर-19 और इंडिया-ए टीम के कोच रहे। उनके कोच रहते हुए भारत की अंडर-19 टीम 2016 में विश्व कप की उपविजेता और 2018 में चैम्पियन रही।
राहुल द्रविड़ को 'नई टीम इंडिया' का द्रोणाचार्य कहकर बुलाते हैं। कहा जाता है कि द्रविड़ के बिना टीम इंडिया का नव-निर्माण मुश्किल था। शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों की कामयाबी में राहुल द्रविड़ की मेहनत रही है। श्रीलंका में वनडे सीरीज का पहला मैच 13 जुलाई को खेला जाएगा। इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 19 जुलाई को तीसरा मैच खेला जाएगा।
तो वहीं टी20 सीरीज 22 जुलाई से खेला जाएगा। दूसरा मैच 24 और तीसरा 27 जुलाई को होगा। टीम इंडिया ने अंतिम बार 2018 में श्रीलंका का दौरा किया था, जब उसने त्रिकोणीय टी20 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब पर अपना कब्जा जमाया था।


जल्द होंगे आईपीएल!

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को स्थगित करना पड़ा। कई खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। हालांकि ये जरूर कहा गया था कि सही समय आने पर आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन अवश्य किया जाएगा। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है।
कहा जा रहा है कि आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए मैच के चलते भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series) के कार्यक्रम में बड़ा बदलाव हो सकता है। आपको बता दें कि इंडियन क्रिकेट टीम दो जून को इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होने वाली है। जहां पर भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।
लेकिन अब आईपीएल की वजह से इस कार्यक्रम में बड़ा बदलाव हो सकता। दरअसल, ऐसा कहा जा रहा है कि IPL 2021 के बचे मैच इंग्लैंड में ही आयोजित किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई और ईसीबी के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज को छोटा करने की बात चल रही है। यानी बीसीसीआई यह चाहती है कि इस टेस्ट सीरीज में 5 नहीं बल्कि कम मुकाबले हों। जिसके एवज में आईपीएल के बाकी बचे हुए मैचों का आयोजन कराया जाएगा।
सूत्रों के मुताबिक, आईपीएल 2021 के अन्य मैचों का आयोजन कराने के लिए बीसीसीआई की नजर में इंग्लैंड पहला विकल्प है। इसके अलावा यूएई और श्रीलंका भी विकल्प हैं।

ये है टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

वैसे अगर बात करें भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज की तो 5 मैचों की इस सीरीज का आगाज नॉटिंघम में 4 अगस्त से होगा। दूसरा मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। जबकि तीसरा मुकाबला 25 अगस्त को लीड्स में, चौथा मैच 2 सितंबर को लंदन के ओवल स्टेडियम में और पांचवां और आखिरी मैच 10 सिंतबर से मैनचेस्टर में खेला जाएगा। वहीं इस सीरीज से पहले टीम इंडिया 18 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट सीरीज का फाइनल खेलेगी।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story