×

SL vs IND : इतिहास के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया की नजरें जीत पर

एकतरफा प्रदर्शन कर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त ले चुकी भारतीय टीम रविवार को होने वाले सीरीज के आखिरी मैच में इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है।

tiwarishalini
Published on: 2 Sep 2017 10:43 AM GMT
SL vs IND : इतिहास के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया की नजरें जीत पर
X
SL vs IND : इतिहास के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया की नजरें जीत पर

कोलंबो: एकतरफा प्रदर्शन कर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त ले चुकी टीम इंडिया रविवार (03 अगस्त) को होने वाले सीरीज के आखिरी मैच में इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है। भारत की नजरें आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच में जीत हासिल करने पर होंगी। अगर टीम इंडिया यह सीरीज जीत जाती है तो वह श्रीलंका में 5-0 से पहली बार सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेगी।

दोनों टीमों के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए टीम इंडिया की जीत लगभग तय लग रही है क्योंकि श्रीलंका इस पूरी सीरीज में उसके आगे कहीं भी नजर नहीं आई। इससे पहले खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया ने मेजबान टीम का सूपड़ा साफ किया था।

यह भी पढ़ें .... 17 साल बाद कैरेबियाई टीम ने इंग्लैंड में रचा इतिहास, 5 विकेट से जीता टेस्ट

टीम इंडिया ने इससे पहले अपने घर में 2014-15 में श्रीलंका को 5-0 से हराया था। इसके साथ ही टीम इंडिया दूसरी बार विदेशी जमीं पर 5-0 से जीत हासिल करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकता है। इससे पहले टीम इंडिया ने विराट कोहली की ही कप्तानी में जिम्बाॅब्वे को 2013 में 5-0 से हराया था।

मेहमान टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में है। पिछले मैच में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ते हुए टीम इंडिया को विशाल स्कोर तक पहुंचाने में मदद की थी। इन दोनों के बाद मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धोनी ने टीम को श्रीलंका में अपने सबसे बड़े स्कोर तक पहुंचाया था।

यह भी पढ़ें .... ऐतिहासिक जीत: बांग्लादेश ने घर बुला AUS को रौंदा, सचिन-सहवाग ने दी बधाई

कोहली ने पिछले मैच में शतक लगाकर सनथ जयासूर्या को पीछे करते हुए वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया था। उनसे आगे सचिन तेंदलुकर (49) और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30) हैं।

कोहली इस मैच में एक और शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे। आखिरी मैच में कोहली टीम में बदलाव कर सकते हैें और बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। कोहली, रोहित को बैठा कर अजिंक्य रहाणे को मौका दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें .... कोलंबो वनडे : कोहली, रोहित के बाद गेंदबाजों से हारा श्रीलंका

वहीं पिछले मैच में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी एक और मैच में अजमाया जा सकता है। पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले मनीष पांडे को भी कोहली एक और मौका दे सकते हैं।

धोनी इस मैच में एक रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं। उनके नाम वनडे में 99 स्टम्पिंग दर्ज हैं। अगर वह एक और स्टम्पिंग कर लेते हैं तो वनडे में 100 स्टम्पिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बन जाएंगे। वह इस समय कुमारा संगाकार के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दोनों के नाम 99 स्टम्पिंग हैं।

यह भी पढ़ें .... टेनिस सनसनी सेरेना विलियम्स बनी मां, जानिए बेटा हुआ या बेटी ?

धोनी से टीम एक बार और बड़ी पारी की उम्मीद करेगी। गेंदबाजी में टीम की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह के कंधों पर ही हो सकती है। ऐसा भी संभव है कि टीम प्रबंधन बुमराह को आराम देकर भुवनेश्वर कुमार को अंतिम मैच में उतारे जिन्हें पिछले मैच में आराम दिया गया था।

स्पिन में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल पर टीम निर्भर करेगी। वहीं श्रीलंका की टीम के लिए यह मैच अपनी लाज बचाने का सवाल है। घर में 5-0 से सीरीज हारने उसे किसी भी कीमत पर गवारा नहीं होगा। ऐसे में वो पूरी कोशिश करेगी की सीरीज का विजयी अंत कर सके।

यह भी पढ़ें .... योगी का एलान, सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम होगा मेजर ध्यानचंद

लेकिन उसकी टीम को देखकर भारत को वो हरा पाए ऐसा संभव नजर नहीं आता है। टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज अभी तक सीरीज में औसत प्रदर्शन भी नहीं कर पाए हैं।

इस मैच में उसके लिए अच्छी खबर यह है कि नियमित कप्तान उपुल थंरगा दो मैचों के प्रतिबंध के बाद वापसी करेंगे। बल्लेबाजी में उनके आने से टीम को मजबूती मिलेगी। उनके अलावा टीम बल्लेबाजी में एंजेलो मैथ्यूज और कुशल मेंडिस पर काफी हद तक निर्भर करेगी। गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा और ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय पर टीम की जिम्मेदारी होगी।

टीमें :

टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी, रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, लोकेश राहुल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका

उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मलिंगा, लाहिरू थिरिमाने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), मिलिंदा श्रीवर्दने, विश्वा फर्नाडो, दिलशान मुनावीरा, मालिंदा पुष्पाकुमारा, अकिला धनंजय, कुशल मेंडिस, वानिडु हासारंगा, थिसरा परेरा, धनंजय डी सिल्वा, दानुष्का गुणाथिलका, दुशमंथा चामिरा, लक्षण संदकाना।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story