×

कौन है केएस भरत..? जिन्हे टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर मिली जगह, एक मैच में कर चुके हैं विकेटकीपिंग

KS Bharat Records: बीसीसीआई ने शुक्रवार देर रात न्यूज़ीलैंड (टी-20 और वनडे) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा की। इसमें टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत को शामिल नहीं किया गया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 15 Jan 2023 6:00 AM GMT
KS Bharat Records
X

KS Bharat Records

KS Bharat Records: बीसीसीआई ने शुक्रवार देर रात न्यूज़ीलैंड (टी-20 और वनडे) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा की। इसमें टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत को शामिल नहीं किया गया। हाल ही में पंत एक भयानक कार हादसे का शिकार हो गए थे, जिसके बाद से उनका हॉस्पिटल में इलाज जारी है। ऐसे में उनकी जगह टीम में बतौर विकेटकीपर दो खिलाड़ियों को चुना गया है। इसमें एक नाम ईशान किशन का तो सब जानते हैं, लेकिन दूसरा नाम केएस भरत का..जिनके बारे में शायद सभी क्रिकेट फैंस ज्यादा नहीं जानते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं केएस भरत से जुड़ी कुछ अहम बातें...

आंध्र प्रदेश की टीम से खेलते हैं केएस भरत:

भारत के घरेलू क्रिकेट से जुड़ी जानकारी रखने वालों के लिए केएस भरत का नाम कोई नया नहीं है। केएस भरत घरेलू क्रिकेट में आंध्र प्रदेश की टीम से खेलते हैं। केएस भरत ने साल 2013 में अपना डेब्यू मैच खेला था। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते आज टीम इंडिया की नेशनल टीम में जगह बनाई है। उन्होंने अब तक 86 मैच में 37.95 की औसत और 59.80 की स्ट्राइक रेट के साथ 4,707 रन अपने नाम किए हैं। भरत अब तक नौ शतक और 27 अर्धशतक लगा चुके हैं। उनका विकेट के पीछे भी प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। उन्होंने विकेट के पीछे अब तक कुल 331 शिकार किए हैं, जिसमें 35 स्टम्पिंग और 296 कैच शामिल हैं।

एक मैच में कर चुके हैं विकेटकीपिंग:

केएस भरत को पिछले काफी समय से टीम इंडिया में बैकअप विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया जा रहा है। लेकिन ऋषभ पंत, संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे बड़े खिलाड़ियों के चलते उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन अब ऋषभ पंत के एक्सीडेंट होने के बाद और संजू सैमसन की लगातार अनदेखी से उनको टीम में खेलने का मौका मिल सकता है। अभी सिर्फ टीम इंडिया के पास दो ही विकेटकीपिंग के विकल्प मौजूद है। ईशान किशन की जगह केएस भरत को टेस्ट मैच में टीम में शामिल करने के चांस ज्यादा है। बता दें केएस भरत ने टीम इंडिया के लिए एक मैच में विकेटकीपिंग की थी। केएस भरत ने एक टेस्ट मैच में चोटिल ऋद्धिमान साहा की जगह सब्सिट्यूट के तौर पर विकेटकीपिंग संभालकर सभी का अपनी विकेटकीपिंग स्किल्स से आकर्षित किया था।

वनडे टीम में शामिल हुआ ये खिलाड़ी:

हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भी केएस भरत भी टीम का हिस्सा थे। लेकिन पंत के चलते उनको टीम में जगह नहीं मिली। न्यूजीलैंड के खिलाफ खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में युवा विकेटकीपर केएस भरत को शामिल किया गया है। अब देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि आंध्र प्रदेश की टीम के इस स्टार खिलाड़ी को टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल पाता है या नहीं...?

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story