×

स्टीव स्मिथ ने सर डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे, जड़ा करियर का 30वां टेस्ट शतक

Steve Smith vs Don bradman: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने बड़ा कारनामा कर दिखाया। उन्होंने सिडनी में खेले जा रहे पिंक टेस्ट में शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 5 Jan 2023 6:34 AM GMT
Steve Smith vs Don bradman
X

Steve Smith vs Don bradman

Steve Smith vs Don bradman: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने बड़ा कारनामा कर दिखाया। उन्होंने सिडनी में खेले जा रहे पिंक टेस्ट में शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इस पारी में उन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन और सचिन तेंदुलकर सहित कई बड़े खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया। यह स्मिथ के टेस्ट करियर का 30वां शतक था। टेस्ट क्रिकेट में अब स्मिथ ने सर डॉन ब्रैडमैन से अधिक शतक जड़ दिए।

स्टीव स्मिथ ने डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा:

स्टीव स्मिथ ने अपने करियर के 92वें टेस्ट मैच में 30वां शतक जड़कर नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। दुनिया के महान बल्लेबाज़ सर डॉन ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 29 टेस्ट शतक जड़े थे। अब इस मामले में स्मिथ ब्रेडमैन से भी आगे निकल गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले स्मिथ तीसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं। इस मामले में अब उनसे आगे रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ हैं। स्टीव वॉ ने 32 और रिकी पोंटिंग ने 41 टेस्ट शतक लगाए थे।

एक्टिव क्रिकेटरों में स्टीव स्मिथ सबसे ऊपर:

सिडनी में खेले जा रहे पिंक टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए शतक जड़ दिया। स्मिथ ने अपनी इस पारी में 192 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 2 छक्के की सहायता से 104 रनों की दमदार पारी खेली। अब वो शतक लगाने के मामले में एक्टिव क्रिकेटरों में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने टेस्ट में 28, टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली ने 27, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन और डेविड वॉर्नर के नाम 25-25 शतक हैं।

सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने स्मिथ:

बता दें टेस्ट शतक के रिकॉर्ड के अलावा स्मिथ अब ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने इस मैच में मैथ्यू हेडन और माइकल क्लार्क को भी पीछे छोड़ दिया। हेडन ने 103 टेस्ट मैच में 50.73 की औसत और 30 शतकों के मदद से 8,625 रन बनाए थे, वहीं क्लार्क ने 49.10 की औसत से 8,643 रन बनाए थे। बता दें ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग (13,378) पहले स्थान पर हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story