×

Stuart Binny Retires: स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने क्रिकेट से लिया संन्यास, जानिए इनके बारे में सबकुछ

Stuart Binny Retires: भारतीय ऑलराउंडर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 30 Aug 2021 11:38 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2021 11:40 AM GMT)
stuart binny retirement
X

एक पार्टी के दौरान स्‍टुअर्ट बिन्‍नी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Stuart Binny Retires: भारतीय ऑलराउंडर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया। भारतीय क्रिकेटर से अचानक लिए गए इस फैसले से फैंस हैरान हैं। बिन्‍नी काफी समय से टीम इंडिया से बाहर थे। 37 वर्षीय बिन्नी ने साल 2016 के बाद से कोई भी अन्तरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला था।

बिन्नी घरेलू क्रिकेट के माध्यम से भारतीय टीम में वापसी की लगातार कोशिश कर रहे थे, लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी। बिन्नी ने साल 2014 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था। स्‍टुअर्ट बिन्नी ने भारत की तरफ से कुल 6 टेस्‍ट मैत, 14 एकदिवसीय और 3 टी20 मैच खेले हैं। स्‍टुअर्ट के पिता रोजर बिन्‍नी दिग्‍गज भारतीय क्रिकेटर रहे हैं।

ऐसा है रिकॉर्ड
स्‍टुअर्ट बिन्नी ने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया है जिसे आज तक कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है। साल 2014 में बिन्नी ने भारत की तरफ से बांग्‍लादेश के खिलाफ सिर्फ 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे। बिन्‍नी ने टेस्‍ट क्रिकेट में 194 रन बनाए हैं और 3 विकेट लिए हैं, तो वहीं वनडे मैच में 230 रन बनाए हैं और 20 विकेट झटके हैं। टी20 की बात करें तो उन्होंने इस फॉर्मेट में 35 रन बनाए हैं और 1 विकेट लिए हैं।
बिन्‍नी ने 95 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 4 हजार 796 रन बनाए और 148 विकेट झटके हैं। तो वहीं उन्होंने 100 लिस्‍ट ए मैच खेले हैं जिसमें 1788 रन बनाए और 99 विकेट लिए हैं। बिन्‍नी ने इसी साल मार्च में अपने करियर का अंतिम और अपना 100वां फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेला था। बिन्‍नी ने अपने अंतिम मैच में नगालैंड के लिए अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ नाबाद 55 रन बनाए थे। बिन्नी ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2014 में टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। टी20 की बात करें, तो उन्होंने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला मैच खेला था। अगर बिन्नी के पूर करियर को देखें तो उनका करियर उतार-चढ़ाव वाला रहा। वह भारतीय टीम के शानदार
ऑलराउंडर थे। वह अपने दमदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।

पिता की तरह ही खेलते थे
स्‍टुअर्ट बिन्‍नी अपने पिता जैसे ही क्रिकेट में खेलते थे। बिन्नी निचले मध्य क्रम में हार्ड हिटिंग बल्‍लेबाज थे। इसके अलावा वह मध्‍यम गति वाले स्विंग और सीम गेंदबाज थे। अपने शुरुआती दौर में वह कर्नाटक की टीम में शामिल होने के लिए संघर्षरत थे। साल 2007 में उन्‍होंने भारतीय क्रिकेट लीग के लिए करार किया। इसके बाद हैदराबाद हीरोज और इंडिया इलेवन की तरफ खेले थे।
बिन्नी ने अस्वीकृत टूर्नामेंट में दो सीजन खेले और इसके बाद उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड( बीसीसीआई) का माफी प्रस्‍ताव स्‍वीकार किया और इस लीग को अलविदा कह दिया। इसके बाद कर्नाटक की टीम में उनकी वापसी हुई। बिन्नी ने टीम को मुश्किल से निकाला और बड़ी साझेदारियां खेलीं। साल 2013 में उनको साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत के ए क्रिकेट टीम में शामिल किया गया और उन्होंने इस दौरे शानदार प्रदर्शन किया। साउथ अफ्रीका दौरे पर शानदार प्रदर्शन का उनको इनाम मिला और साल 2014 में भारतीय टीम के लिए वनडे मैच में डेब्यू किया।

स्टुअर्ट बिन्नी की बायोग्राफी (Stuart Binny Biography)
स्टुअर्ट टेरेंस रॉजर बिन्नी ( स्टुअर्ट बिन्नी ) का जन्म 3 जून 1984 को हुआ कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था। स्टुअर्ट बिन्नी मशहूर क्रिकेटर रॉजर बिन्नी के बेटे हैं। उनके क्रिकेटर बनने में उनके पिता ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने अपने पिता से ही क्रिकेट खेलना सीखा है। उन्होंने सेंट जोसेफ इंडिया हाई स्कूल (पीयू काॅलेज और द फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है। स्टुअर्ट बिन्नी की शादी मशहूर स्पोर्ट्स एंकर मयंती से हुई है। मयंती काफी चर्चित
स्पोर्ट्स एंकर हैं। दोनों के बीच एक इंटरव्यू के दौरान प्यार हो गया था जिसके बाद बिन्नी और मयंती ने शादी करने का फैसला लिया। बिन्नी की पत्नी की अक्सर सोशल मीडिया पर चर्चा होती रहती है। वह अक्सर सुर्खियों में रहती हैं।

जानिए बिन्नी ने क्या कहा

बिन्नी ने बयान जारी कर कहा कि मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि मैं फर्स्ट क्लास और इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहा हूं। मैंने सभी सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अन्तरराष्ट्री स्तर पर मुझे देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला जिससे मुझे बहुत खुशी और गर्व है।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story