×

Suhas LY IAS Biography in Hindi: कौन हैं सुहास यतिराज, क्या है इनकी IAS रैंक, जानें इनकी पूरी प्रोफाइल

Suhas LY IAS Biography in Hindi: टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय पैरा एथलीट सुहास यतिराज ने सेतियावान फ्रेडी को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, क्या आपको पता है कि सुहास यतिराज कौन हैं और किस जिले की डीएम हैं?

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 4 Sep 2021 6:43 AM GMT
Suhas LY IAS Biography
X

सुहास यतिराज (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Suhas LY IAS Biography in Hindi: टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय पैरा एथलीट सुहास यतिराज (Suhas Yathiraj Paralympics) कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अपने खेल में सेतियावान फ्रेडी को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वैसे आपको पता है कि सुहास यतिराज कौन हैं (Who is Suhas Yathiraj), किस खेल से संबंधित हैं (Suhas Yathiraj Kis Khel Se Sambandhit Hai), उनकी आईएएस रैंक क्या है (Suhas LY IAS Rank Kya Hai)? चलिए आपको बताते हैं उनके बारे में...

सुहास एल यतिराज कौन हैं (Suhas Yathiraj Kaun Hai)?

सुहास एल यतिराज एक भारतीय पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी और वर्तमान में यूपी के गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के डीएम भी हैं, सुहास एल वाई यूपी कैडर के 2007 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। साल 2006 की यूपीएससी परीक्षा में सुहास ने एआईआर 382 रैंक (Suhas LY IAS Rank) हासिल किया था और साल 2007 में भारत के पहले विशेष रूप से दिव्यांग आईएएस अधिकारी बने। आईएएस अधिकारी बनने के बाद उन्होंने आगरा में अपने करियर की शुरुआत की। सुहास अपने खेल पुरुष एकल में विश्व के दूसरे सबसे बेहतरीन पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। सुहास का पूरा नाम 'सुहास लालिनाकेरे यतिराज' है।

सुहास यतिराज का जीवन परिचय (Suhas LY IAS Ki Jivan Parichay)

कर्नाटक के रहने वाले सुहास यतिराज का जन्म 2 जुलाई 1983 को जयश्री सीएस के घर हुआ था। सुहास के पिता एक सरकारी कर्मचारी थे। अगल-अलग जगहों पर पोस्टिंग होने के कारण सुहास अलग-अलग स्कूलों से शिक्षा प्राप्त की। वैसे तो सुहास की प्रारंभिक शिक्षा हसन जिले के पास डूड्डा में हुआ था। इसके बाद कर्नाटक के माध्यमिक शिक्षा डीवीएस स्वतंत्र कॉलेज शिवमोग्गा से आगे की पढ़ाई की। वहीं 2004 में सुरथकल के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की। इतना ही नहीं, सुहास ने इंजीनियरिंग ब्रांच से फस्ट डिवीजन से स्नातक पास किया।

सुहास यतिराज (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

सुहास यतिराज के दिव्यांगता की स्टोरी (Suhas Yathiraj Disability In Hindi)

सुहास यतिराज दाहिने पैर से जन्म से ही दिव्यांग हैं। बताया जाता है कि उनके दाहिने पैर में पोलियो होने के बाद उनका पैर खराब हो गया था। हालांकि उन्होंने कभी इस कमजोरी को खुद पर हावी नहीं होने दिया और इसे अपनी ताकत बनाकर बैंडमिंटन कोट में उतर गए।

सुहास यतिराज की पत्नी (Suhas LY IAS wife)

सुहास यतिराज ने रितु सुहास (Ritu Suhas) से शादी की है। साल 2019 में हुए मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में रितु सुहास मिसेज यूपी चुनी गई थीं। वर्तमान समय में रितु इलाहाबाद में पीसीएस अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं।

रितु सुहास (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

सुहास एशियन पैरा गेम्स में जीत चुके है कांस्य पदक

इससे पहले सुहास 2017 में टोक्यो में हुए जापान ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रह चुके हैं। यहीं नही 2016 में चीन में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में पुरूषों का एकल खिताब जीत चुके हैं। 2018 में एशियन पैरा गेम्स में भी कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं। कर्नाटक के सिमोगा जिले के रहने वाले सुहास एलवाई गौतमबुद्धनगर से पहले प्रयागराज, आजमगढ़, सोनभद्र, महाराजगंज, हाथरस में डीएम की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

सुहास लालिनाकेरे यतिराज का नेट वर्थ (Suhas Yathiraj Net Worth)- लगभग 1.5 मिलियन डॉलर।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story