×

धोनी बने गावस्कर की IPL-XI के कप्तान, जानें किसको पछाड़ा

गावस्कर ने अपनी ऑल-टाइम आइपीएल इलेवन के लिए धोनी को टीम का कप्तान चुना जबकि रोहित शर्मा इस लीग के सबसे सफल कप्तान हैं।

Ashiki

AshikiPublished By Ashiki

Published on 8 April 2021 5:38 PM GMT

ms dhoni
X

फोटो- सोशल मीडिया 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: IPL के 14वें सीजन का आगाज एक दिन बाद यानी 9 अप्रैल से हो रहा है। सीजन का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। इससे पहले पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपनी ऑल-टाइम बेस्ट आईपीएल टीम का चयन किया। इस प्लेइंग-XI में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा और सुरेश रैना जैसे दिग्गजों को जगह मिली है।

धोनी को चुना कप्तान

अपनी टीम में पूर्व भारतीय कप्तान गावस्कर ने चार विदेशी जबकि सात भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी है, जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली व महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। गावस्कर ने अपनी ऑल-टाइम आइपीएल इलेवन के लिए धोनी को टीम का कप्तान चुना जबकि रोहित शर्मा इस लीग के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी की कप्तानी में CSK ने तीन बार खिताब जीते हैं।


बता दें कि रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा पांच बार आईपीएल खिताब जीता है, लेकिन गावस्कर ने धोनी को कप्तान के तौर पर तवज्जो दी। वहीं धोनी ने आईपीएल में अब तक 188 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से 110 मैचों में जीते। वह आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं। विराट की बात करें तो लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने 192 मैचों में कुल 5878 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने आईपीएल करियर में अब तक 200 मैच खेले हैं और 5230 रन बनाए हैं।

गावस्कर ने रोहित को अपनी टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी ही दी है, गेल को उनके जोड़ीदार के रूप में शामिल किया। इसके बाद तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर डेविड वॉर्नर, नंबर-4 पर टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और सुरेश रैना को नंबर-5 पर जगह मिली है। रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, जिनके नाम 5368 रन हैं। वहीं, वॉर्नर ने अब तक 142 मैचों में 42.71 के औसत से 5254 रन बनाए हैं।

इसके बाद उन्होंने आरसीबी के एबी डि विलियर्स और सातवें नंबर पर धोनी को चुना। साथ ही धोनी को विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। रविंद्र जडेजा और सुनील नरेन को टीम में शामिल किया गया है। गावस्कर ने टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को चुना है। वहीं लसिथ मलिंगा को 12वें खिलाड़ी के रूप में शामिल किया है।

स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल पर एक शो में गावस्कर ने टीम चयन के बाद कहा कि मैं कभी चयनकर्ता नहीं रहा, किसी खिलाड़ी को प्लेइंग-XI में शामिल करना रह गया हो तो मैं माफी मांगता हूं। अभी मैं समझ सकता हूं कि एक टीम चुनना कितना मुश्किल काम होता है।

गावस्कर की ऑल-टाइम आइपीएल इलेवन

रोहित शर्मा, क्रिस गेल, डेविड वार्नर, विराट कोहली, सुरेश रैना, एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान व विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सुनील नरेन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा (12वें खिलाड़ी)।

Ashiki

Ashiki

Next Story