×

Suresh Raina IPL: दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना ने IPL को भी कहा अलविदा, अब सिर्फ देश-विदेश की लीग में ही खेलेंगे

Suresh Raina IPL Retirement: आईपीएल के 205 मैचों में उन्होंने 5528 रन बनाए हैं। रैना ने करीब दो साल पूर्व 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 Sep 2022 6:30 AM GMT
Suresh Raina
X

सुरेश रैना (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

Suresh Raina: करीब दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना ने अब आईपीएल को भी अलविदा कर दिया है। अब वे आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश की टीम की ओर से खेलते हुए नहीं दिखेंगे। अब उनका सिर्फ देश-विदेश के क्रिकेट लीग में खेलने का इरादा है।

सुरेश रैना को सीमित ओवर के मैचों और आईपीएल का दिग्गज बल्लेबाज माना जाता रहा है। आईपीएल के 205 मैचों में उन्होंने 5528 रन बनाए हैं। रैना ने करीब दो साल पूर्व 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के ऐलान के कुछ देर बाद ही उन्होंने भी सन्यास की घोषणा कर दी थी।

बीसीसीआई को दी फैसले की जानकारी

सुरेश रैना का कहना है कि उन्होंने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में न खेलने के संबंध में बीसीसीआई और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ को सूचित कर दिया है। उनका कहना है कि मैंने बीसीसीआई के सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला को अपने फैसले के संबंध में जानकारी दे दी है। उन्होंने बीसीसीआई और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ के प्रति आभार भी जताया है।

रैना ने आईपीएल में लंबे समय तक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का प्रतिनिधित्व किया। चेन्नई की टीम चार बार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब रही और चेन्नई की इस जीत में सुरेश रैना ने बड़ी भूमिका निभाई थी। चेन्नई की टीम के मैनेजमेंट ने पिछले साल रैना को रिटेनसे ही नहीं किया था और उसके बाद आईपीएल से भी रैना के स॔न्यास की चर्चाएं सुनी जा रही थीं।

अब केवल लीग मैचों में खेलेंगे सुरेश रैना

रैना का कहना है कि अभी उनका दो-तीन साल और क्रिकेट खेलने का इरादा है मगर अब वे आईपीएल और घरेलू क्रिकेट नहीं खेलेंगे। अब वे क्रिस गेल और कीरोन पोलार्ड जैसे खिलाड़ियों की तरह देश-विदेश की लीग में ही हिस्सा लेंगे। रैना का कहना है कि अब संन्यास लेने के बाद वे विदेशी लीग में भाग लेने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र हैं। रैना का कहना है कि 10 सितंबर से रोड सेफ्टी वर्ल्ड लीग की शुरुआत होने वाली है। इसके अलावा कई अन्य विदेशी लीग से जुड़े लोगों ने भी उनसे संपर्क साधा है। उनका कहना है कि जल्द ही विदेशी लीग में उनके हिस्सा लेने के संबंध में तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी।

सीमित ओवर के मैचों के शानदार खिलाड़ी

रैना को सीमित ओवर के मैचों का दिग्गज बल्लेबाज माना जाता रहा है। उन्होंने 226 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान उन्होंने 5615 रन बनाए हैं। वनडे मैचों में उन्होंने 5 शतक और 36 अर्धशतक जड़ने में कामयाबी हासिल की है। टी20 मैचों के भी वे शानदार खिलाड़ी रहे हैं और 78 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने 1605 रन बनाए हैं। टी 20 मैचों में उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक जड़े हैं।

18 टेस्ट मैचों में भी उन्होंने टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान 768 रन बनाए हैं। वे आईपीएल में गुजरात की टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। सीएसके के साथ उनका लंबे समय तक जुड़ाव रहा है और उनके शानदार खेल से सीएसके ने कई मुश्किल मैचों में भी जीत हासिल की।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story