×

ICC Awards: सूर्यकुमार यादव को ICC ने किया सलाम, T20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने

ICC Awards: टी-20 के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बड़ा सम्मान हासिल किया है। आईसीसी ने बुधवार को सूर्यकुमार यादव को टी-20 मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 25 Jan 2023 12:02 PM GMT
ICC salutes Suryakumar Yadav, becomes T20 cricketer of the year
X

  सूर्यकुमार यादव को ICC ने किया सलाम,T20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने: Photo- Social Media

ICC Awards: टी-20 के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बड़ा सम्मान हासिल किया है। आईसीसी ने बुधवार को सूर्यकुमार यादव को टी-20 मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया है। पिछले साल सूर्यकुमार यादव ने टी-20 फॉर्मेट में कमाल की बल्लेबाजी करते हुए दुनियाभर के क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया था।

सूर्यकुमार यादव ने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान, इंग्लैंड के सैम करेन और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा को पकड़ते हुए यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है। सूर्यकुमार यादव टी-20 फॉर्मेट में नंबर एक बल्लेबाज होने के साथ अब इस फॉर्मेट में क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी बनने में कामयाब हुए हैं।

पिछले साल टी-20 में बनाए 1164 रन

सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल टी-20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया था। पिछले साल उन्होंने 31 टी20 मैचों में 1164 रन बनाकर सबका दिल जीत लिया था। उन्होंने 47 के औसत से बल्लेबाजी की थी। उनका स्ट्राइक रेट भी दूसरे खिलाड़ियों के मुकाबले काफी अच्छा था। सूर्यकुमार यादव ने 187.43 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। T20 फॉर्मेट में पिछले साल उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। वे टी-20 क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में 1000 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे।

कई मैचों में अपने दम पर दिलाई जीत

यदि 2022 में सूर्य के प्रदर्शन को देखा जाए तो उन्होंने अपनी बेहतरीन पारियों के दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में जीत दिलाई थी। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने विपक्षी टीमों के धुरंधर गेंदबाजों की भी बखिया उधेड़ दी। पिछले साल सूर्या ने टी-20 फॉर्मेट में 68 छक्के जड़े थे। T20 फॉर्मेट में एक कैलेंडर ईयर के दौरान कोई भी खिलाड़ी इतने छक्के नहीं जड़ सका है। सूर्या की विस्फोटक बल्लेबाजी का आलम यह था कि उनके पिच पर उतरते ही विपक्षी टीमों के कप्तान नई रणनीति अपनाने पर मजबूर हो जाते थे।

T20 में जड़ चुके हैं 3 शतक

यदि T20 फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव के अभी तक के करियर को देखा जाए तो उन्होंने 45 मैचों की 43 पारियों में 1578 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 46.41 रहा है। इस दौरान उन्होंने तीन शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की है। टी20 मैचों में अपने पारियों के दौरान उन्होंने142 चौके और 92 छक्के जड़े हैं।

T20 में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ 117 रनों का रहा है। इसके अलावा उन्होंने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ 111 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने इस साल 112 रनों की नाबाद पारी खेली थी। सूर्य कुमार के इस शानदार प्रदर्शन के कारण ही उन्हें आईसीसी की ओर से टी-20 फॉर्मेट में मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया गया है।

आईसीसी की टीम में भी मिली थी जगह

आईसीसी की ओर से हाल में घोषित T20 टीम ऑफ द ईयर में भी सूर्यकुमार यादव को जगह दी गई थी। सूर्यकुमार यादव के अलावा विराट कोहली और हार्दिक पंड्या को भी इस टीम में शामिल किया गया था। आईसीसी ने भारतीय टीम के सर्वाधिक तीन खिलाड़ियों को इस टीम में शामिल किया था।

आईसीसी की रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन पर काबिज है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन बन गई है। अब सूर्यकुमार यादव ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करके भारतीयों का सीना चौड़ा कर दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story