गौतम गंभीर के आने का दिखेगा असर, टी 20 में हार्दिक पंड्या की जगह इस खिलाड़ी को मिल सकती है कप्तानी

Hardik Pandya & Suryakumar Yadav: माना जा रहा है कि टी 20 मैचों में हार्दिक पंड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को कप्तान पद की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 July 2024 4:22 AM GMT
गौतम गंभीर के आने का दिखेगा असर, टी 20 में हार्दिक पंड्या की जगह इस खिलाड़ी को मिल सकती है कप्तानी
X

Gautam Gambhir, Hardik Pandya (photo: social media )

Hardik Pandya & Suryakumar Yadav: जिम्बाब्वे के दौरे के बाद टीम इंडिया को जल्द ही श्रीलंका का दौरा करना है। टीम इंडिया को श्रीलंका में तीन टी 20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। टी 20 मैचों के लिए हार्दिक पंड्या को अभी तक कप्तानी का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था मगर अब सूत्रों के मुताबिक टी 20 मैचों की कप्तानी के मामले में हार्दिक पंड्या को झटका लग सकता है।

श्रीलंका दौरे के समय टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर जिम्मेदारी संभालेंगे और उनके आने का बड़ा असर दिख सकता है। माना जा रहा है कि टी 20 मैचों में हार्दिक पंड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को कप्तान पद की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

सूर्यकुमार यादव बन सकते हैं कप्तान

बीसीसीआई से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि हमें भविष्य को देखते हुए भारत की टी 20 टीम तैयार करनी है। इसके लिए हमें आगामी दो टी 20 वर्ल्ड कप और टी 20 सीरीज को अपने ध्यान में रखना होगा। यही कारण है कि टी 20 मैच में टीम इंडिया को एक ऐसे मजबूत कप्तान की जरूरत है जो अच्छा खेल दिखाने के साथ ही लंबे समय तक टीम के लिए काम कर सके। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर और टीम इंडिया के चयनकर्ता सूर्यकुमार यादव को टी 20 मैचों में टीम की कप्तानी सौंपने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टी 20 सीरीज में हार्दिक पंड्या टीम के साथ जुड़ेंगे मगर उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया जा सकता है। श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाले सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान एक-दो दिनों में किए जाने की संभावना है। इससे पहले जिम्बाब्वे के दौरे के समय शुभमन गिल ने टीम इंडिया की कप्तानी संभाली थी और उनकी कप्तानी में टीम 4-1 से जीतने में कामयाब रही है।


पंड्या की अपेक्षा दावेदारी क्यों है मजबूत

सूर्यकुमार यादव के पास कप्तानी का अनुभव भी है। वे इससे पहले आठ मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैचों में भारत की कमान संभाली थी। सूर्या घरेलू क्रिकेट में मुंबई की कप्तानी करते हैं। इसके साथ ही हेड कोच गौतम गंभीर से भी उनका अच्छा तालमेल है। सूर्या आईपीएल में गंभीर की कप्तानी में खेल भी चुके हैं।

इसलिए उनकी दावेदारी पंड्या की अपेक्षा ज्यादा मजबूत मानी जा रही है। पंड्या भी टी 20 मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं,लेकिन बीसीसीआई आगामी योजनाओं के मद्देनजर सूर्यकुमार यादव पर ज्यादा भरोसा करता दिख रहा है।


राहुल को मिल सकती है वनडे टीम की कमान

टी 20 सीरीज के अलावा टीम इंडिया को श्रीलंका में तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेलनी है। वनडे सीरीज में अगर रोहित शर्मा की टीम में वापसी नहीं हुई तो केएल राहुल को टीम इंडिया की कप्तानी सौंप जा सकती है। वैसे टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर वरिष्ठ खिलाड़ियों के लंबे ब्रेक के खिलाफ रहे हैं। अगर बाद में रोहित शर्मा की टीम में वापसी हुई तो वनडे टीम की कमान उनके हाथों में सौंप दी जाएगी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story