..तो क्रिकेट में हमेशा के लिए बैन हो जाएगा 'स्विच हिट' शॉट!, अश्विन ने उठाया था सवाल, जानिए पूरा मामला

Switch Hit Shot Controversy: स्विच हिट को लेकर रविचंद्रन अश्विन ने क्रिकेट जगत में एक नई बहस छेड़ दी है। अश्विन ने इस शॉट पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ''क्रिकेट में सभी नियम बल्लेबाज़ों के अनुकूल नहीं होने चाहिए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 15 July 2022 1:07 PM GMT (Updated on: 15 July 2022 1:10 PM GMT)
Switch Hit Shot Controversy
X

Switch Hit Shot Controversy: क्रिकेट में टी-20 के बाद खिलाड़ियों ने तेज गति के साथ रन बनाने के लिए कई नए तरह के शॉट खेलने शुरू किए हैं। चाहें धोनी का 'हेलीकॉप्टर शॉट' या दिलशान का 'दिलस्कूप शॉट' या फिर 'स्विच-हिट शॉट' (Switch Hit Shot Controversy) इनसे गेंदबाज़ों को काफी नुकसान उठाना पड़ता हैं। हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने स्विच-हिट शॉट (Switch Hit Shot Controversy) को लेकर एक बड़ी बहस छेड़ दी है। अश्विन का मानना है कि जब कोई बल्लेबाज स्विच-हिट शॉट खेलने की कोशिश करता है तो LBW के नियमों में भी बदलाव करना चाहिए। अब अश्विन के साथ कई और पूर्व क्रिकेटर भी इस मांग को उठाने लगे हैं।

बल्लेबाजों के इस शॉट पर अश्विन ने उठाया था सवाल:

स्विच हिट को लेकर रविचंद्रन अश्विन ने क्रिकेट जगत में एक नई बहस छेड़ दी है। अश्विन ने इस शॉट पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ''क्रिकेट में सभी नियम बल्लेबाज़ों के अनुकूल नहीं होने चाहिए।'' उनका मानना है कि स्विच हिट पर पगबाधा आउट दिए जाने का नियम गेंदबाजों के अनुकूल होना चाहिए। बता दें स्विच हिट शॉट खेलने के लिए बल्लेबाज को अचानक बैटिंग साइड बदलनी पड़ती है। जैसे अगर कोई दाएं हाथ का बल्लेबाज है तो उसे इस शॉट के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह ही शॉट खेलना पड़ता है। वहीं बाएं हाथ के बैट्समैन को दाएं हाथ का बल्लेबाज बनकर शॉट खेलता है।

बता दें बल्लेबाज अचानक अपनी बैटिंग साइड को बदल लेता है। ऐसे में अगर गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुई हो तो वो विकेट पर लगती है तो बल्लेबाज को LBW आउट नहीं दिया जाता है। क्योंकि यह बल्लेबाजों के लिए 'ब्लाइंड स्पॉट' माना जाता है जहां से बल्लेबाजों को आउट नहीं दिया जाता है। अब अश्विन ने मांग की है कि स्विच हिट के समय अगर LBW के लिए गेंदबाज अपील करता है तो लेग स्टंप के बाहर पिच हुई गेंद पर भी बल्लेबाज को LBW आउट दिया जाए।

स्विच हिट को क्रिकेट में पूरी तरह बैन किया जाए: स्कॉट स्टैरिस

स्विच हिट को लेकर रविचंद्रन अश्विन की मांग के बाद न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्कॉट स्टैरिस ने भी इसको लेकर बड़ा बयान दिया है। स्कॉट स्टैरिस का मानना है कि क्रिकेट में स्विच हिट को हमेशा के लिए बैन कर देना चाहिए। स्पोर्ट्स 18 से बातचीत में स्टैरिस ने कहा कि ''स्विच हिट को लेकर नियमों में बदलाव की जगह इसको पूरी तरह बैन करना ही सही रहेगा। स्विच हिट में बल्लेबाज की साइड बदलने के साथ फील्डिंग में भी बहुत परेशानी होती है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story