×

T20 World Cup: पहली बार होगा DRS का इस्तेमाल, मैच टाई होने पर सुपर ओवर से फैसला

T20 World Cup: यूएई और ओमान में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 17 Oct 2021 9:04 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2021 9:13 AM GMT)
T20 World Cup 2021-DRS
X

T20 World Cup 2021-DRS (Design Photo - Social Media)

T20 World Cup: आईपीएल का फाइनल मुकाबला समाप्त होने के बाद अब क्रिकेट फैंस पर टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का खुमार चढ़ने लगा है। रविवार को ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी। विश्व कप का फाइनल मुकाबला (T20 World Cup 2021 final match) 14 नवंबर को खेला जाएगा। करीब 28 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 45 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में पहली बार डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा। अगर दो टीमों के बीच मुकाबला टाई होता है तो सुपर ओवर से मैच के विजेता का फैसला किया जाएगा।

भारत 24 अक्टूबर को विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगा और इस दिन का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। विश्व कप के पहले मैच में ही भारत और पाकिस्तान (Bharat aur Pakistan ka T20 World Cup) की टीमें आमने-सामने होंगी। इस मैच के लिए अभी से ही टिकटों की मारामारी मची हुई है। हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का कहना है कि क्रिकेट फैंस के लिए यह बड़ा मैच हो सकता है मगर हमारे लिए यह आम मैच की तरह ही होगा।

16 टीमों के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा (T20 World Cup 2021 16 Teams)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन भले ही ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (Oman and UAE) में किया जा रहा हो मगर इसका प्रायोजक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ही है। पहले इस विश्व कप का आयोजन भारत में ही होना था मगर कोरोना महामारी के कारण विश्व कप को ओमान और यूएई में शिफ्ट कर दिया गया है। इस बार के विश्व कप में 16 टीमों के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। पहला राउंड क्वालिफाइंग होगा। इसमें आठ टीमों को चार-चार ग्रुप के ग्रुप में बांटा गया है और दोनों ग्रुपों से टॉप पर रहने वाली दो टीमें मुख्य ग्रुप के लिए क्वालिफाई करेंगी।

इस बार के टूर्नामेंट की एक खास बात यह होगी कि पहली बार डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा। अंपायर के फैसले को लेकर उठने वाले सवालों से बचने के लिए आईसीसी की ओर से हर टीम को डीआरएस के दो मौके देने का फैसला किया गया है।

ग्रुप स्टेज में मैच जीतने पर दो पॉइंट

ग्रुप स्टेज में जीत हासिल करने वाली टीम को दो पॉइंट दिए जाएंगे। सुपर ओवर मुमकिन न हो पाने या मैच रद्द होने की स्थिति में दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिलेंगे। ग्रुप स्टेज में हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलेगा। यदि ग्रुप स्टेज में दो टीमों के पॉइंट बराबर रहे तो फिर खेले गए मैचों में जीत की संख्या और नेट रन रेट के आधार पर इस बात का फैसला किया जाएगा कि कौन सी टीम आगे बढ़ेगी।

टाई की स्थिति में सुपर ओवर से होगा फैसला

विश्व कप के दौरान कोई भी मैच टाई होने पर सुपर ओवर के जरिए विजेता का फैसला किया जाएगा। अगर सुपर ओवर भी टाई रहा तो दोनों टीमों के बीच तब तक सुपर ओवर खेले जाते रहेंगे जब तक किसी एक विजेता का फैसला नहीं हो जाता। यदि मौसम के खराब होने या समय की कमी के कारण सुपर ओवर संभव नहीं हो पाया तो फिर दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट का फायदा मिलेगा।

यदि सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान मैच का नतीजा नहीं निकल सका तो ग्रुप स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम को फाइनल खेलने का मौका दिया जाएगा। यदि किसी कारणवश फाइनल मुकाबला पूरा नहीं हो सका तो ऐसी स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता का खिताब दिया जाएगा। ग्रुप मैचों के लिए तो रिजर्व डे का निर्धारण नहीं किया गया है मगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखा गया है ताकि मैच का नतीजा हासिल किया जा सके।

पहले मैच में ही पाक से भिड़ेगा भारत

विश्व कप जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (लगभग 12 करोड़ रुपए) का इनाम (T20 World Cup 2021 prize money) दिया जाएगा जबकि उपविजेता को 8 लाख डॉलर (लगभग 6 करोड रुपए) मिलेंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को तीन करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

टी 20 विश्व कप में भारत को दूसरे ग्रुप में रखा गया है और इस ग्रुप में भारत के साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं। पहले ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमों को रखा गया है।

विश्व कप के दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मेंटर के रूप में टीम की मदद करेंगे। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि धोनी की मौजूदगी से टीम का मनोबल बढ़ेगा और टीम आत्मविश्वास के साथ अच्छा प्रदर्शन करने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story