×

T20 World Cup 2021: कोहली के पास बाबर आजम का यह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका, आज दिखा सकते हैं कमाल

T20 World Cup 2021: आज (31 अक्टूबर) न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में विराट कोहली के पास भी बाबर आजम का एक रिकॉर्ड तोड़ने का बड़ा मौका होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 31 Oct 2021 3:22 AM GMT
Virat Kohli Ka Record
X

विराट कोहली-बाबर आजम (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

T20 World Cup 2021: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) मौजूदा टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने शुक्रवार को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का एक रिकॉर्ड (Virat Kohli Ka Record) तोड़ दिया। बाबर आजम ने कप्तान के रूप में टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन (Sabse Tej 1000 Runs) बनाने के मामले में भारतीय कप्तान कोहली को पीछे छोड़ दिया।

वैसे रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में कोहली के पास भी बाबर आजम का एक रिकॉर्ड (Babar Azam Ka Record) तोड़ने का बड़ा मौका होगा। अब टीम इंडिया (Team India) के क्रिकेट फैंस की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि रविवार को होने वाले मुकाबले में कोहली बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।

बाबर आजम ने तोड़ा था कोहली का रिकॉर्ड

पहले बाबर आजम के रिकॉर्ड (babar azam record against all teams) पर नजर डाली जाए तो उन्होंने शुक्रवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। अब बाबर आजम अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बाबर आजम ने शुक्रवार को कप्तान के रूप में 26 पारियों में 1000 रन बनाने की उपलब्धि हासिल की जबकि कोहली ने 30 पारियों के दौरान यह मुकाम हासिल किया था।

बाबर आजम और विराट कोहली (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने हाल में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इस साल की शुरुआत में उन्होंने कोहली का एक और रिकॉर्ड तोड़ा था। उन्होंने T20 क्रिकेट की केवल 52 पारियों में सबसे तेज 2000 रन बनाने के कोहली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था।

इसके साथ ही उन्होंने इसी महीने एक और उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने T20 क्रिकेट में सबसे तेज 7000 रन बनाने की उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने यह कमाल सिर्फ 187 पारियों में दिखाया था जबकि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को यह उपलब्धि हासिल करने में 192 पारियां खेलनी पड़ी थीं।

आज के मैच में कोहली के पास बड़ा मौका

अब आज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास बाबर आजम का एक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। कोहली T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान (babar azam record as captain) 14 बार 50 या उससे अधिक रन बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने मौजूदा टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में भी अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। बाबर आजम भी बतौर कप्तान T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में (babar azam record t20) 14 बार अर्धशतक जड़ चुके हैं। अगर कोहली आज के मैच में अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे तो वे इस मामले में बाबर आजम से आगे निकल जाएंगे।

विराट कोहली (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

यदि T20 क्रिकेट में कोहली के करियर को देखा जाए तो उन्होंने अभी तक 91 मैचों की 85 पारियों में अभी तक 3216 रन बनाए हैं। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने अभी तक 29 अर्धशतक जड़े हैं। अब क्रिकेट फैंस को आज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है क्योंकि इस मैच के दौरान कोहली बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़कर उनसे बदला (Babar Azam vs Virat Kohli) ले सकते हैं।

पंड्या भी हासिल कर सकते हैं बड़ी उपलब्धि

कोहली के अलावा टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या भी एक रिकॉर्ड (Hardik Pandya ka record) बनाने के मुहाने पर खड़े हैं। यदि आज के मैच में पंड्या 4 छक्के लगाने में कामयाब हुए तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वे सौ छक्कों की उपलब्धि हासिल कर लेंगे। पांच रन बनाने पर वे अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में अपने 500 रन पूरे कर लेंगे।

वैसे हाल के दिनों में पंड्या का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है और वे लंबे समय से बॉलिंग (hardik pandya bowling) भी नहीं कर रहे हैं। उन्होंने आईपीएल के दूसरे चरण के मैचों में भी बॉलिंग नहीं की थी। हालांकि अब उन्होंने गेंदबाजी का अभ्यास शुरू कर दिया है। ऐसे में उनके प्रदर्शन पर क्रिकेट फैंस की नजरें टिकी हुई हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story