×

T20 वर्ल्ड कप: BCCI का धोनी 'दांव', टीम इंडिया को होगा इतना बड़ा फायदा

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर के रूप में टीम इंडिया के साथ जोड़ा गया है। बीसीसीआई के इस कदम का टीम इंडिया को बड़ा फायदा मिल सकता है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 Sep 2021 4:57 AM GMT
Former captain of India team Captain Mahendra Singh Dhoni
X

इंडिया टीम केपूर्व कप्तान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी।(Social Media)

नई दिल्ली । टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का एलान के साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से इस बार एक नया कदम भी उठाया गया है। टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर के रूप में टीम इंडिया के साथ जोड़ा गया है। बीसीसीआई का यह कदम बड़ा फैसला माना जा रहा है क्योंकि पहली बार किसी पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को मेंटर के रूप में टीम के साथ जोड़ा गया है।

क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि बीसीसीआई के इस कदम का टीम इंडिया को बड़ा फायदा मिल सकता है। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया 2007 का टी 20 वर्ल्ड कप जीत चुकी हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को छह बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया है। इसके साथ ही उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने कई मुश्किल मैचों में भी जीत हासिल की है। ऐसे में धोनी का मार्गदर्शन टीम इंडिया के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। टी 20 के मैचों में काफी कांटे का मुकाबला होता है और थोड़ी सी चूक मांगी साबित हो सकती है। ऐसे में धोनी का अनुभव टीम के युवा खिलाड़ियों के लिए काफी काम आएगा।

टीम इंडिया इस बार मजबूत दावेदार

टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन आगामी 17 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होना है। इस टूर्नामेंट के दौरान भारत को पहला मुकाबला अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है जिसका सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार है। दुनिया की दिग्गज टीमों के खिलाफ टीम इंडिया का हाल के दिनों में प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और यही कारण है कि टीम इंडिया को इस बार टी 20 वर्ल्ड कप में मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

टीम इंडिया की जीत की संभावनाओं को और मजबूत बनाने के लिए बीसीसीआई की ओर से इस बार पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर के रूप में टीम से जोड़ने का फैसला लिया गया है। पिछले साल 15 अगस्त को संन्यास लेने वाले धोनी मार्गदर्शक की भूमिका में टीम इंडिया को बड़ा फायदा पहुंचा सकते हैं।

धोनी के पक्ष में कोहली और रोहित

बीसीसीआई ने धोनी को मेंटर के रूप में नियुक्त करने से पहले उनसे चर्चा भी की थी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह का कहना है कि उन्होंने दुबई में धोनी से इस संबंध में बातचीत की थी तो उन्होंने टी 20 वर्ल्ड कप के लिए मेंटर की भूमिका स्वीकार करने पर अपनी रजामंदी दे दी थी। जय शाह का कहना है कि उन्होंने इस मुद्दे पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा से भी चर्चा की थी और उन दोनों का भी मानना था कि धोनी के मार्गदर्शक के रूप में टीम के साथ जुड़ने से बड़ा फायदा हो सकता है। इन दोनों खिलाड़ियों का भी मानना था कि क्रिकेट की दुनिया में धोनी का लंबा अनुभव रहा है और वह टी 20 वर्ल्ड कप में भारत के काफी काम आएगा।

धोनी का लंबा अनुभव होगा फायदेमंद

धोनी की कप्तानी की पूरी दुनिया कायल रही है। धोनी ने भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा 200 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की और इसमें 110 मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई। वे दुनिया के ऐसे तीसरे कप्तान हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है। धोनी की कप्तानी के बारे में कहा जाता है कि वह बहुत ठंडे दिमाग से फैसला लेते थे। मैच के तनावपूर्ण लम्हों में भी उनमें किसी प्रकार का तनाव नहीं दिखता था। सीमित ओवर के मैचों में धोनी का अनुभव टीम इंडिया की रणनीति तैयार करने में काफी काम आ सकता है। माना जा रहा है कि इसीलिए मेंटर की भूमिका में धोनी का चयन किया गया है।

दो वर्ल्ड कप में दिलाई जीत

धोनी के क्रिकेट कॅरियर का सबसे यादगार क्षण 2007 में टी 20 और 2011 का वनडे वर्ल्ड कप है। इन दोनों में टीम इंडिया की कमान धोनी के हाथों में थी और उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को चैंपियन बना दिया। इन दोनों मुकाबलों के दौरान कई मुश्किल लम्हे भी आए और टीम इंडिया मुकाबले में हारती हुई दिख रही थी मगर धोनी ने अपनी चतुराई भरी कप्तानी से भारतीय टीम को विजय दिला दी। इन दो वर्ल्ड कप के अलावा धोनी ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में भी टीम इंडिया को विजय दिलाई। इसके बाद 2014 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया था।

सीमित ओवरों के शानदार खिलाड़ी

धोनी ने टीम इंडिया के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 मुकाबले खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में निचले स्तर पर बल्लेबाजी करने के बावजूद उन्होंने 4876 रन बनाए हैं। वनडे मुकाबलों में तो उनकी बल्लेबाजी का हर कोई दीवाना रहा है और टीम इंडिया के लिए वनडे मैचों में उन्होंने 10773 रन बनाए। धोनी ने टीम इंडिया के लिए 98 टी-20 मुकाबलों में 1617 रनों का योगदान दिया है।

आईपीएल में भी किया कमाल

आईपीएल मुकाबलों के तो धोनी सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी माने जाते रहे हैं। अपनी कप्तानी में उन्होंने सीएसके को लगातार दो बार 2010 और 11 में आईपीएल का चैंपियन बनाया। कप्तान के रूप में धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 104 मैच जीते हैं। आईपीएल में उनका सबसे लंबा जुड़ाव चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ रहा और उन्होंने सीएसके को 99 मुकाबलों में जीत दिलाई। बीच में कुछ समय के लिए धोनी राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए भी खेले और इस टीम को उन्होंने पांच मैचों में जीत दिलाई।

क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि धोनी के विराट अनुभव को देखते हुए ही बीसीसीआई की ओर से उन्हें बड़ी भूमिका सौंपी गई है। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा बीसीसीआई के प्रस्ताव पर इसीलिए तुरंत राजी हो गए क्योंकि उन्हें भी इस बात का एहसास है कि धोनी का अनुभव टी 20 वर्ल्ड कप में भारत को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story