×

T20 World Cup: अफगानिस्तान के झंडे के साथ खेलने उतरी क्रिकेट टीम, राष्ट्रगान के दौरान खिलाड़ियों की आंखों में आए आंसू

T20 World Cup: सोमवार (25अक्टूबर) को टी20 का 17वां मैच शुरू होने से पहले राष्ट्रगान के दौरान अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की आंखों में आंसू छलक आए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 26 Oct 2021 3:43 AM GMT
AFG vs SCO T20
X

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

T20 World Cup: T20 विश्व कप में सोमवार को अफगानिस्तान की टीम (Afghanistan Cricket team) ने धमाकेदार अंदाज में अपने अभियान की शुरुआत की। अफगानिस्तान की टीम ने स्कॉटलैंड को 130 रनों (Afghanistan won By 130 Runs) के विशाल अंतर से हराया। अफगानिस्तान पर तालिबान (Taliban) का कब्जा होने के बाद पहली बार देश की टीम किसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए उतरी। मैच की शुरुआत से पहले राष्ट्रगान के दौरान अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की आंखों में आंसू छलक आए।

अफगानिस्तान पर तालिबान ने पूरी तरह कब्जा कर लिया है। इसलिए अफगानिस्तान की टीम के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें लगी हुई थी । टीम के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन के साथ ही अफगानिस्तान के झंडे के साथ उतरकर हर किसी का दिल जीत लिया।

खिलाड़ियों ने किया झुकने से इनकार

विश्व कप में मैच की शुरुआत से पहले दोनों देशों का झंडा भी साथ होता है , इसके साथ ही उस देश का राष्ट्रगान भी बजाया जाता है। अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत होने के बावजूद टीम के खिलाड़ियों ने झुकने से इनकार कर दिया। वे अफगानिस्तान के झंडे के साथ ही मैदान में उतरे। अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने राष्ट्रगान गाने के साथ ही अपने देश का झंडा भी फहराया। इस दौरान स्टेडियम में काफी भावुक नजारा दिखा।

अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत कायम हो चुकी है । मगर इसके बावजूद अफगानिस्तान का झंडा फहराया जाना काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ट्विटर पर भी अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़ा वीडियो खूब ट्रेंड हुआ। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया था कि अफगानों के लिए यह काफी भावनात्मक पल है। मंत्रमुग्ध कर देने वाले राष्ट्रगान के साथ वैश्विक मंच पर अफगानिस्तान के खूबसूरत झंडे को देखकर काफी अच्छा लगा। इस मौके पर सभी की आंखों में आंसू थे। अफगानिस्तान बनाम स्कॉटलैंड। T20 विश्व कप।

सालेह ने बताया क्रिकेट के नायक

अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह (Amrullah Saleh) तालिबान और पाकिस्तान पर लगातार निशाना साधते रहे हैं। उन्होंने भी अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़े इस वीडियो को रीट्वीट किया है। उन्होंने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम में शामिल खिलाड़ियों को क्रिकेट के नायक बताया है। सालेह ने कहा कि उनके समर्पण को सलाम किया जाना चाहिए। उन्होंने अपना राष्ट्रगान गाने के साथ ही पाकिस्तान समर्थित तालिबान के आतंकवादी अत्याचार के खिलाफ अपना राष्ट्रध्वज फहराया। उन्होंने तालिबान पर एक बार फिर बड़ा हमला करते हुए कहा कि उसकी कोई आवाज नहीं है। उसके पास ऐसा प्रधानमंत्री है जिसकी बात कोई नहीं सुनता।

स्कॉटलैंड को 130 रनों से हराया

यदि अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के मुकाबले की बात की जाए तो अफगानिस्तान की टीम ने स्कॉटलैंड को 130 रनों के अंतर से हराया। अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 190 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान के नजीबुल्लाह ने शानदार बैटिंग करते हुए 34 गेंदों पर 59 रनों की जोरदार पारी खेली। इसके जवाब में खेलने उतरी स्कॉटलैंड की टीम 10.2 ओवर में सिर्फ 60 रनों पर ऑल आउट हो गई। अफगानिस्तान के गेंदबाज मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) ने 20 रन पर पांच विकेट लिए। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' (Man Of The Match) का पुरस्कार भी मिला।

स्कॉटलैंड का कोई भी खिलाड़ी विकेट पर टिककर नहीं खेल सका और उसके चार खिलाड़ी तो शून्य पर आउट हुए। एक समय स्कॉटलैंड की टीम का स्कोर और बिना कोई विकेट खोए 27 रन था मगर 28 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद स्कॉटलैंड की टीम पूरी तरह चरमरा गई। 32 रनों के भीतर टीम के 9 विकेट गिरे और पूरी टीम 60 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। स्कॉटलैंड टीम के 9 खिलाड़ी एलबीडब्ल्यू या बोल्ड आउट हुए। T20 विश्व कप में ऐसा पहली बार हुआ है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story