×

T20 World Cup: दिग्गज क्रिकेटर ने की बड़ी भविष्यवाणी, किन टीमों के बीच होगा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शेन वॉर्न ने T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की है। आइए जानते है क्या है वॉर्न की भविष्यवाणी?

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 31 Oct 2021 8:07 AM GMT
T20 World Cup Bhartiya Team
X

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

T20 World Cup: T20 विश्व कप में दुनिया भर के दिग्गज क्रिकेट टीमों के बीच मुकाबले का दौर चल रहा है। हर मैच को लेकर क्रिकेट फैंस में उत्सुकता दिख रही है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने बड़ी भविष्यवाणी की है। शेन वॉर्न की भविष्यवाणी (Shane Warne Ki Bhavishyavani) को जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बड़े मैचों में हमेशा उनकी भविष्यवाणी सच साबित होती रही है।

हालांकि T20 फॉर्मेट में कोई भी भविष्यवाणी करना काफी जोखिम भरा काम होता है क्योंकि सिर्फ एक ओवर में ही किसी भी मैच का नतीजा बदल जाता है। फिर भी मौजूदा टी-20 विश्वकप को लेकर शेन वार्न की भविष्यवाणी को जानना जरूरी है। वॉर्न ने अभी तक खेले गए मैचों के आधार पर इस बात का आंकलन किया है कि सेमीफाइनल में किन टीमों के बीच मुकाबला होगा और फाइनल में कौन सी टीम में आमने-सामने हो सकती हैं।

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के मैच के बाद भविष्यवाणी

T20 विश्व कप में शनिवार को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया था जिसमें इंग्लैंड की टीम ने 50 गेंदें शेष रहते ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया था। इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर ने 32 गेंदों पर नाबाद 71 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। वॉर्न ने इस मैच का नतीजा आने के बाद मौजूदा विश्व कप को लेकर अपनी भविष्यवाणी की है।

शेन वॉर्न (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

ग्रुप वन में अभी तक सभी टीमों ने तीन-तीन मुकाबले खेले हैं जबकि दूसरे ग्रुप में सिर्फ पाकिस्तान की टीम ने तीन मैच खेले हैं और तीनों मैचों में जीत हासिल की है। इसलिए पाकिस्तान की टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है। सुपर 12 में दोनों ग्रुपों से दो-दो टीमों को सेमीफाइनल में प्रवेश मिलेगा। शेन वॉर्न ने पहले ही बता दिया है कि वे कौन सी टीमें हो सकती हैं जिन्हें दोनों ग्रुपों से सेमीफाइनल में एंट्री मिल सकती है।

ग्रुप वन से इन दो टीमों को बताया दमदार

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी का मानना है कि ग्रुप वन में इंग्लैंड की टीम शीर्ष पर रहेगी। इंग्लैंड की टीम ने अभी तक विश्व कप के मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। तीनों मैच जीतकर इंग्लैंड की टीम 6 अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। वॉर्न कहना है कि इंग्लैंड के बाद इस ग्रुप से ऑस्ट्रेलिया की टीम भी सेमीफाइनल के दौर में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अभी तक के सफर में 3 में से दो मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है। वैसे इंग्लैंड से हार के बाद मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई है मगर माना जा रहा है कि आगामी मैचों में जीत हासिल करके ऑस्ट्रेलिया की टीम भी सेमीफाइनल में एंट्री पाने में कामयाब होगी।

भारत की टीम भी पहुंचेगी सेमीफाइनल में

ग्रुप 2 में पाकिस्तान की टीम शीर्ष पर बनी हुई है और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज वार्न का मानना है कि यह टीम दूसरे ग्रुप में शीर्ष पर बनी रहेगी। भारतीय फैंस को वॉर्न की भविष्यवाणी राहत पहुंचाने वाली है क्योंकि उनका मानना है कि ग्रुप 2 से पाकिस्तान के अलावा भारत की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। भारत की टीम को पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी और रविवार को टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड की मजबूत टीम के साथ होना है। दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की नजर इस मुकाबले पर टिकी हुई है।

किन टीमों के बीच होगा फाइनल मुकाबला

वॉर्न ने भविष्यवाणी की है कि सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड (India vs England) की मजबूत टीम के साथ होगा। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम की भिड़ंत पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के साथ होगी। वॉर्न के मुताबिक टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला या तो भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा या ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले शेन वार्न ने भारत और इंग्लैंड की टीम को T20 विश्व कप का सबसे बड़ा दावेदार बताया था।

भारत ने अभी तक विश्व कप में सिर्फ एक मैच खेला है और इस मैच के दौरान भारत का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा था। भारतीय टीम के फैंस की ओर से दुआएं मांगी जा रही हैं कि आगामी मैचों में टीम इंडिया दमदार प्रदर्शन करके विश्व कप जीतने में कामयाब हो।

वैसे T20 मैच के बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना काफी जोखिम भरा काम है और इस बात की पुष्टि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच से भी होती है। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम काफी मजबूत दिख रही थी मगर पाकिस्तान के खिलाड़ी आसिफ ने एक ओवर में चार छक्के जड़कर जीत अपनी टीम की झोली में डाल दी थी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story