×

न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल की जंग, जानिए दोनों टीमों की ताकत और कमजोरियां...

PAK vs NZ Semi Final Match Preview: टी-20 विश्वकप 2022 में बुधवार यानी आज सिडनी के मैदान पर न्यूज़ीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगी। कीवी टीम ने जहां ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के ग्रुप में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल का सफर तय किया है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को हराकर यह सफर तय किया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Nov 2022 3:39 AM GMT
PAK vs NZ Semi Final Match
X

PAK vs NZ Semi Final Match

PAK vs NZ Semi Final Match Preview: टी-20 विश्वकप 2022 में बुधवार यानी आज सिडनी के मैदान पर न्यूज़ीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगी। कीवी टीम ने जहां ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के ग्रुप में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल का सफर तय किया है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को हराकर यह सफर तय किया है। दोनों टीमों के बीच आज का मैच बड़ा रोमांचक रहने की उम्मीद है। अगर कीवी टीम के पास तेज़ गेंदबाज़ों की भरमार है तो पाकिस्तान की टीम में भी शाहीन अफरीदी, हरिस रउफ और नसीम शाह जैसे खतरनाक गेंदबाज़ मौजूद है। चलिए जानते हैं दोनों टीमों के मजबूत और कमजोर पक्ष के बारें में....

कीवी टीम की ताकत और कमजोरियां...

टी-20 विश्वकप 2021 की उपविजेता न्यूज़ीलैंड ने अपने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा धमाका किया था। कीवी टीम में इस समय कई बड़े खतरनाक बल्लेबाज़ मौजूद हैं जो 200 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हैं। इसमें फिन एलन, ग्लेन फिलिप्स और जिमी नीशम का नाम शामिल हैं। वहीं कप्तान केन विलियम्सन टीम की बल्लेबाज़ी की रीढ़ की हड्डी माने जाते हैं। वहीं तेज़ गेंदबाज़ी में ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी अपना जलवा दिखा सकते हैं। मिचेल सेंटनेर और ईश सोढ़ी स्पिन गेंदबाज़ी में कमाल कर रहे हैं। अब अगर कीवी टीम के कमजोर पक्ष की बात करें तो टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा न्यूज़ीलैंड बड़े मैचों में हार का सामना ज्यादा करती हैं। वहीं उनके एक-दो खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी खिलाड़ी हर मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।

पाकिस्तान टीम की ताकत और कमजोरियां...

आंकड़ों के आधार पर भले ही पाकिस्तान से न्यूज़ीलैंड का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है। लेकिन दूसरी तरफ इतिहास पर नज़र डाले तो स्थिति कुछ और ही दिखाई पड़ रही हैं। 1992 से लेकर अब तक पाकिस्तान और कीवी टीम की तीन बार सेमी फाइनल में भिड़ंत हुई हैं। इसमें तीनों ही बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है। पाकिस्तान के पास न्यूज़ीलैंड जैसा गेंदबाज़ी आक्रमण मौजूद हैं। स्पिन गेंदबाज़ी में शादाब खान और मोहम्मद नवाज़ जबरदस्त लय में नज़र आ रहे हैं। इसके साथ ये दोनों बल्लेबाज़ी में भी दम दिखा रहे हैं। पाकिस्तान की कमजोरी बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान की जोड़ी बनी हुई हैं। दोनों ही विश्वकप में बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं।

टीम इस प्रकार हैं:

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, फिन एलन (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी, डेवोन कॉनवे, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम , ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, शान मसूद, मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), हारिस रउफ, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह , शाहीन अफरीदी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story