×

T20 World Cup 2022: पाकिस्तान पर हमेशा भारी पड़ता है ये भारतीय खिलाड़ी, चल निकला तो टीम इंडिया की जीत तय

T20 World Cup 2022 India Vs Pakistan: दुनिया भर में IND vs PAK का मुकाबला अक्सर चर्चा का विषय बनता है। 23 अक्टूबर यानी आज एक बार फिर से इस महामुकाबले को लेकर फैंस एक्साइटेड हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 23 Oct 2022 5:51 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2022 5:52 AM GMT)
Virat Kohli T20 Records
X

Ind vs Pak T20 World Cup Match (Social Media)

T20 World Cup 2022 India Vs Pakistan: दुनिया भर में IND vs PAK का मुकाबला अक्सर चर्चा का विषय बनता है। 23 अक्टूबर यानी आज एक बार फिर से इस महामुकाबले को लेकर फैंस एक्साइटेड हैं। आज इस महा मुकाबले ( IND vs PAK) के साथ टीम इंडिया इस साल टी20 (T20) वर्ल्ड कप में टूर्नामेंट का आगाज करने वाली है। इस मुकाबले को लेकर अब तक कई क्रिकेट एक्सपर्ट की राय भी सामने आया है।

वहीं इस मुकाबले से पहले ही पाकिस्तान के ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा है क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि टीम इंडिया का एक खिलाड़ी इस मुकाबले में अकेले ही अपने दम पर टीम इंडिया को जीत दिला सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये खिलाड़ी कई बार पाकिस्तान पर हावी होते देखा गया है। इसलिए इस बार भी कुछ ऐसा हो सकता है। दरअसल इस खिलाड़ी का नाम विराट कोहली है, जिनका टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है।

विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 4 मैच खेले हैं और इसमें से तीन में अपने प्रदर्शन के दम पर भारत को जीत भी दिलाई है। ऐसे में इस बार भी सबकी उम्मीदें कोहली से ज्यादा हैं। बता दे कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ दो मैच खेले और दोनों में ही भारत के टॉप स्कोरर रहे हैं। दरअसल कोहली ने लीग मैच में 35 रन बनाए थे, जो टीम इंडिया की जीत में काम आए। इसके अलावा वहीं, सुपर-4 के मुकाबले में भी उन्होंने टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक 60 रन बनाए थे, हालांकि, टीम इंडिया को इसमें हार का सामना करना पड़ा था लेकिन, कोहली पाकिस्तान टीम पर भारी पड़े थे।

पाक के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड्स

दरअसल कोहली ने पाक के खिलाफ अब तक 226 की औसत से रन बनाए हैं। बता दे कोहली ने अब तक इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 4 मैच खेले हैं। जिसमें विराट ने 226 की औसत से 226 रन बनाए हैं, इस दौरान कोहली 4 मैच में से 3 में नाबाद भी लौटे हैं और तीनों ही मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की है। जानकारी के लिए बता दे कि कोहली ने 2012 के टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 78 रन बनाए थे और भारत ने यह मुकाबला 8 विकेट से जीता था। साथ ही इस मुकाबले में विराट ने 3 ओवर गेंदबाजी भी की थी और एक विकेट भी झटका था।

इसके अलावा दो साल बाद बांग्लादेश में हुए टी20 विश्व कप में विराट ने 131 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 32 गेंद में नाबाद 36 रन की पारी खेल भारत को 7 विकेट से जीत दिलाई थी। साथ ही 2016 के टी20 विश्व कप में भी विराट का बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ खूब बोला था। दरअसल तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद भी कोहली ने 37 गेंद में नाबाद 55 रन की पारी खेलकर भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई थी। बता दे कोहली पिछले साल हुए यूएई में टी20 विश्व कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत के टॉप स्कोरर रहे थे। इस साल भी सभी की नजर विराट कोहली पर रहने वाली है और ऐसे में अगर विराट चल गए तो टीम इंडिया की जीत तय है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story