×

T20 World Cup 2022: आज अफ्रीका को हरा दिया तो पाकिस्तान पहुंच सकता है सेमीफाइनल में? समझें ये पूरी गणित

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2022 का रोमांच अपने चरम पर है। टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 के मुकाबले अंतिम चरण पर हैं। अंतिम चार के लिए दोनों ग्रुप में कई टीमों के बीच जद्दोजहद जारी हैं। अगर बता करें ग्रुप-2 की तो सेमीफाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों का पहुंचना लगभग तय नजर आ रहा है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 3 Nov 2022 7:23 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2022 7:26 AM GMT)
T20 World Cup 2022
X

T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2022 का रोमांच अपने चरम पर है। टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 के मुकाबले अंतिम चरण पर हैं। अंतिम चार के लिए दोनों ग्रुप में कई टीमों के बीच जद्दोजहद जारी हैं। अगर बता करें ग्रुप-2 की तो सेमीफाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों का पहुंचना लगभग तय नजर आ रहा है। लेकिन अभी पाकिस्तान की टीम किस्मत के भरोसे सेमीफाइनल में पहुंचने की आस लगाए बैठी। लेकिन पॉइंट टेबल की पूरी गणित समझने पर पता चलता हैं कि पाकिस्तान का सेमीफइनल में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म सी हो गई हैं। पाकिस्तान के दो मैच बचे हैं, एक उसे आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है और आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ होगा। वहीं टीम इंडिया का एक मैच, जबकि दक्षिण अफ्रीका के दो मैच बचे हैं।

पाकिस्तान कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में:

ग्रुप-2 से सेमीफइनल में पहुंचने की ज्यादा उम्मीद भारत और अफ्रीका की लग रही हैं। लेकिन अगर कोई चमत्कार हो जाए तो पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले पाकिस्तान को अपने दोनों बाकी बचे मैच हर हाल में जीतने होंगे। इसके साथ अगर जिम्बाब्वे भारत को हरा देता हैं तो उस स्थिति में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं। क्योंकि मैच अगर रद्द भी होता है, तो भारत के सात प्वॉइंट्स हो जाएगा और पाकिस्तान के खाते में दो जीत दर्ज करने के बावजूद छह ही प्वॉइंट्स हो पाएंगे। ऐसे में भारत के खिलाफ जिम्बाब्वे की टीम उलटफेर की स्थिति में बिल्कुल नज़र नहीं आ रही हैं।

दक्षिण अफ्रीका अपने दोनों मैच हार जाए तो पाक्सितान को फायदा:

पाकिस्तान को सबसे पहले आज के मैच में अफ्रीका को हर हाल में हराना होगा। इसके बाद उन्हें अपनी किस्मत के भरोसे बैठना होगा। क्योंकि अफ्रीका का अगला मुकाबला नीदरलैंड के खिलाफ होगा। अगर वाहन मैच बारिश के कारण रद हो जाता हैं तब पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद जिन्दा रहेगी। या फिर नीदरलैंड अपने अंतिम मैच में अफ्रीका के खिलाफ कोई बड़ा उलटफेर करे तो पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस में वापसी कर सकता हैं। अफ्रीका की टीम जिस लय में नज़र आ रही हैं ऐसा होता बिल्कुल दिखाई नहीं दे रहा है।

ज़िम्बाव्बे ने दिया था पाकिस्तान को बड़ा जख्म:

पाकिस्तान की टीम टी-20 विश्वकप खिताब जीतने की सबसे प्रबल टीमों में शामिल थी। लेकिन सुपर 12 के मैच में पाकिस्तान को बड़े उलटफेर का शिकार होना महंगा पड़ गया। ज़िम्बाव्बे की टीम ने पाकिस्तान को 1 रन से हराकर सेमीफाइनल का सारा गणित ही बिगाड़ दिया था। अब पाकिस्तान की टीम को उस मैच में हारने के कारण टी-20 विश्वकप से बाहर होना पड़ सकता है। अगर उस मैच में पाकिस्तान को जीत मिल जाती तो पाकिस्तान की टीम आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच सकती थी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story