×

ऑस्ट्रेलिया में कैसा रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, इन आंकड़ों पर डालिए एक बार नजर

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया ने सोमवार से अपने टी-20 विश्वकप 2022 के मिशन की शुरुआत कर दी है। सोमवार को भारतीय टीम ने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में पहले अभ्यास मैच में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 10 Oct 2022 1:16 PM GMT
T20 World Cup 2022
X

T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया ने सोमवार से अपने टी-20 विश्वकप 2022 के मिशन की शुरुआत कर दी है। सोमवार को भारतीय टीम ने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में पहले अभ्यास मैच में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया। टीम इंडिया की इस जीत में सूर्यकुमार यादव और अर्शदीप सिंह ने अपना बड़ा योगदान दिया। भारत को इस बार इन दोनों खिलाड़ियों से किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद है। रोहित शर्मा, विराट कोहली हार्दिक पंड्या और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों के अलावा सूर्यकुमार यादव और अर्शदीप सिंह से भी भारतीय क्रिकेट फैंस को काफी उम्मीद है। इन खिलाड़ियों पर टीम इंडिया को 15 साल बाद एक बार फिर खिताब दिलाने की जिम्मेदारी है। चलिए देखते हैं टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया में कैसा प्रदर्शन रहा है...

ऑस्ट्रेलिया में 60 फीसदी से ज्यादा जीत का प्रतिशत:

टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया में टी-20 में काफी दबदबा देखने को मिलता है। ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम टी-20 में कई बार पटखनी दे चुकी हैं। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों के साथ गेंदबाज़ों का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहता है। भारत के ऑस्ट्रेलिया में खेले गए ओवरऑल टी-20 इंटरनेशनल मुकाबलों की बात करें तो आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा काफी भारी नजर आता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक कुल 12 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें टीम इंडिया ने 7 बार जीत दर्ज की है, जबकि चार बार हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों के बीच एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

टी-20 वर्ल्डकप का आयोजन 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया शुरू होने वाला है। लेकिन टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी। इस मैच में टीम इंडिया पिछले टी-20 विश्वकप में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगी। टी-20 वर्ल्डकप 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया के कई मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर 15 साल बाद एक बार फिर से खिताब अपने नाम करने पर होगी।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंडया, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी- मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story