×

टी20 वर्ल्ड कप का ये बड़ा रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम, शायद ही कोई दूसरा खिलाड़ी कर पाए ये कारनामा

T20 World Cup 2022: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज रविवार से होने जा रहा है। इस बार इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है। क्वालीफाइंग मुकाबलों की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो जाएगी। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 खिताब जीतने की दावेदार टीमों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत का नाम शामिल है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 14 Oct 2022 5:28 AM GMT
T20 World Cup 2022
X

T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज रविवार से होने जा रहा है। इस बार इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है। क्वालीफाइंग मुकाबलों की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो जाएगी। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 खिताब जीतने की दावेदार टीमों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत का नाम शामिल है। लेकिन अभी तक कोई भी टीम दो बार यह खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। ऐसे में इस बार कोई न कोई टीम इस खिताब दो बार कब्जा करना चाहेगी। अब वो तो समय ही बताएगा कि वो कौनसी टीम होगी जो इस खिताब को अपने नाम करेगी।

लेकिन क्या आप जानते हैं इस टूर्नामेंट का सबसे खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल है। अब आप जान तो गए होंगे कि हम किस खिलाड़ी कि बात कर रहे हैं। जी हां, विराट कोहली टीम इंडिया की रन मशीन... टी20 वर्ल्ड कप का एक ऐसा रिकॉर्ड जो विराट कोहली के नाम है। कोई दूसरा खिलाड़ी शायद ही उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ पाए। चलिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट से जुड़े कुछ रोचक आकड़ों के बारे में जानते हैं...

मैन ऑफ द टूर्नामेंट का ख़िताब जीतने का रिकॉर्ड:

विराट कोहली टी-20 क्रिकेट के सबसे धाकड़ खिलाड़ियों में शुमार है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट का ख़िताब जीतने का कारनामा किस खिलाड़ी के नाम है..? विराट कोहली ने टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड अपने नाम किया है। कोहली ने साल 2014 और 2016 में खेले गए टी-20 विश्व कप में लगातार दो बार यह खिताब अपने नाम किया है। आज तक कोई दूसरा खिलाड़ी इस अवार्ड पर दो बार नहीं कब्ज़ा नहीं कर पाया है। अब विराट कोहली की नज़र इस अवॉर्ड पर तीसरी बार जीतने पर होगी। जिस तरह की फॉर्म में विराट कोहली इस समय दिखा रहे हैं, ऐसे में उनके लिए यह कोई बड़ी बात नहीं होगी।

शाहिद अफरीदी ने जीता था पहला अवॉर्ड:

बता दें टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन पहली बार 2007 में हुआ था। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में युवा भारतीय टीम ने तिरंगा लहराया था। लेकिन अपने हरफनमौला खेल के कारण शाहिद अफरीदी ने टी-20 वर्ल्ड कप में पहला ''मैन ऑफ द टूर्नामेंट' का अवॉर्ड अपने नाम किया था। टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने यह खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 289 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले इस खिलाड़ी को मैन ऑफ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से नवाजा गया था। अब देखना हैं कि इस बार इस खिताब पर किस खिलाड़ी का कब्जा होता है..?

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story