अगर ऐसा हुआ तो टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में दोबारा भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, जानिए पूरी गणित...

T20 WORLD CUP 2022 Final: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 चरण का समापन हो चुका है। दोनों ग्रुप से 2-2 टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई हैं। जहां ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमों ने अंतिम चार में जगह बनाई तो वहीं दूसरे ग्रुप से भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में पहुंची हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 Nov 2022 1:51 PM GMT
T20 World cup 2022
X

T20 World cup 2022

T20 WORLD CUP 2022 Final: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 चरण का समापन हो चुका है। दोनों ग्रुप से 2-2 टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई हैं। जहां ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमों ने अंतिम चार में जगह बनाई तो वहीं दूसरे ग्रुप से भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में पहुंची हैं। इन चारों टीमों में नंबर-1 पॉजिशन पर टीम इंडिया आठ अंकों के साथ बरक़रार रही। वहीं न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने सात-सात अंक के साथ अंतिम चार का सफर तय किया है। वहीं पाकिस्तान ने 6 अंक लेकर ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर कब्जा किया। अब क्रिकेट प्रेमी एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 फाइनल मुकाबला देख सकते हैं। लेकिन इसके लिए दोनों टीमों को बड़ा काम करना होगा। चलिए हम आपको बताते हैं भारत-पाकिस्तान की फाइनल में भिड़ंत कैसी हो सकती हैं...?

आपको बता दें टी-20 विश्वकप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला बुधवार पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। अगर इस मैच में पाकिस्तान की टीम कीवी टीम को हरा देती है, तो वो फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं अगर भारतीय टीम इसके अगले दिन दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को हरा देती हैं तो वो भी फाइनल में प्रवेश कर लेंगे। ऐसे में फिर 13 नवंबर को दुनिया के दूसरे सबसे मैदान मेलबर्न पर एक बारे फिर भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला देखने को मिल सकता है। इससे पहले भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर 12 में इसी मैदान पर आमने-सामने हो चुकी हैं। जिसमें विराट कोहली ने टीम इंडिया को विजय बनाया था।

दूसरी बार होगी फाइनल में आमने-सामने होंगे भारत-पाक?

टी-20 विश्वकप के इतिहास का पहला फाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच ही खेला गया था। जिसमें पाक टीम को हराकर भारत ने खिताब अपने नाम किया था। भारत और पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल खेलते हैं, तो ये दूसरा मौका होगा जब दोनों टीमें वाले टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेंगी। अब सभी क्रिकेट फैंस एक बार फिर इन दोनों टीमों के बीच भिड़ंत देखना चाहते हैं। टीम इंडिया के पास यह खिताब जीतने का सबसे शानदार मौका है। वहीं अगर उसके सामने फाइनल में पाकिस्तान की टीम होंगी तो मुकाबला और भी रोचक होगा।

10 नवंबर को होगा भारत का सेमीफाइनल:

टीम इंडिया का सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया ग्रुप-1 की टॉप टीम रही। वहीं इंग्लैंड की टीम ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रही। ऐसे में खिताब की दो प्रबल दावेदारों में शामिल दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। टी20 विश्वकप के दोनों सेमीफाइनल मैचों का लाइव प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होगी। क्रिकेट फैंस को एक बार फिर भारत-पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्वकप फाइनल मुकाबला देखने को मिल सकता है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story